IPL 9 : पंजाब को हराकर टॉप पर KKR

IPL 9 : पंजाब को हराकर टॉप पर KKR

मोहाली : गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद रोबिन उथप्पा के अर्धशतक से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में मंगलवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट से हरा दिया। उथप्पा ने सिर्फ 28 गेंद में नौ चौकों की मदद से 53 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान गौतम गंभीर (34) के साथ पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े जिससे केकेआर ने 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 गेंद शेष रहते चार विकेट पर 141 रन बनाकर जीत दर्ज की। पंजाब की ओर से लेग स्पिनर प्रदीप साहू ने 18 जबकि बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने 19 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए लेकिन टीम को हार से नहीं बचा पाए।

केकेआर की चार मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि पंजाब की इतने ही मैचों में यह तीसरी हार है। इससे पहले सुनील नारायण (22 रन पर दो विकेट) और मोर्ने मोर्कल (27 रन पर दो विकेट) की कसी हुई गेंदबाजी के सामने पंजाब की टीम शान मार्श (नाबाद 56) के जुझारू अर्धशतक के बावजूद आठ विकेट पर 138 रन ही बना सकी। लेग स्पिनर पीयूष चावला, आफ स्पिनर यूसुफ पठान और उमेश यादव ने भी एक-एक विकेट चटकाया। 

मार्श ने 41 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का जड़ा। लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर को उथप्पा और गंभीर की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर शानदार शुरूआत दिलाई। उथप्पा ने विशेष तौर पर आक्रामक रवैया अपनाया। उन्होंने संदीप शर्मा की पारी की पहली गेंद पर चौका जड़ने के बाद उनके अगले ओवर में दो और चौके मारे। दायें हाथ के इस बल्लेबाज ने तेज गेंदबाज काइल एबोट पर भी दो चौके मारे। गंभीर ने भी एबोट पर चौका जड़ा। केकेआर ने पावर प्ले में 65 रन जोड़े जो आईपीएल नौ में पहले छह ओवर में अब तक का सर्वाधिक स्कोर है।

उथप्पा ने साहू पर चौका और फिर एक रन के साथ सिर्फ 24 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी लेग स्पिनर की गेंद पर पगबाधा हो गए। ग्लेन मैक्सवेल ने इसके बाद साहू की गेंद पर गंभीर का शानदार कैच लपकर केकेआर के कप्तान की पारी का अंत किया। गंभीर ने 34 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके मारे।

मनीष पांडे (12) ने मोहित पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया लेकिन अक्षर ने उन्हें बोल्ड कर दिया। अक्षर ने इसके बाद साकिब अल हसन (11) को भी पवेलियन भेजा। केकेआर को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 15 रन की दरकार थी और उसे यूसुफ पठान (छह गेंद में नाबाद 12) और सूर्य कुमार यादव (नौ गेंद में नाबाद 11) ने लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

इससे पहले पंजाब की ओर से मार्श के अलावा सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (26) और 10वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे काइल एबोट (नाबाद 12) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए। केकेआर के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पंजाब की पूरी पारी में सिर्फ 10 चौके और दो छक्के लगे।

गंभीर ने पावर प्ले के बाद नारायण और चावला से एक साथ गेंदबाजी कराई जिससे पंजाब के बल्लेबाजों को बाउंड्री के लिए जूझना पड़ा। बाउंड्री नहीं लगने से बल्लेबाजों पर दबाव बना और रिद्धिमान साहा (08) ने 11वें ओवर में नारायण की गेंद पर विकेटकीपर रोबिन उथप्पा को कैच थमा दिया जिससे टीम का स्कोर तीन विकेट पर 59 रन हो गया।

कप्तान डेविड मिलर (06) ने चावला पर चौके के साथ 34 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया। कामचलाउ स्पिनर पठान ने हालांकि अपनी पहली गेंद पर ही मिलर को उथप्पा के हाथों कैच करा दिया। मार्श ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने चावला, साकिब और नारायण पर चौके मारे। नारायण ने ग्लेन मैक्सवेल (04) को पवेलियन भेजकर पंजाब को पांचवां झटका दिया।

मार्श ने अक्षर पटेल के साथ मिलकर 16वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। उमेश यादव ने अक्षर (09) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया जबकि मोर्कल ने मोहित शर्मा (01) को पवेलियन भेजा। मार्श ने आंद्रे रसेल के पारी के अंतिम ओवर में छक्के के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि एबोट ने भी छक्का जड़कर टीम का स्कोर 130 रन के पार पहुंचाया।