भारत के कई हिस्सों में भूकम्प के झटके

भारत के कई हिस्सों में भूकम्प के झटके

नई दिल्ली: भारत-म्यांमार सीमा के पास बुधवार शाम को तेज भूकंप आया, पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली तक में महसूस किए गए।

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (आईएमडी) के अनुसार भूकंप शाम में सात बजकर 25 मिनट पर आया। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 दर्ज की गई। भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई खबर नहीं है।

आईएमडी के ऑपरेशन प्रमुख जे एल गौतम ने बताया कि भूकंप का केंद्र म्यांमार में भारत-म्यांमार सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर था। उन्होंने बताया कि भूकंप की गहराई 134 किलोमीटर थी और इसलिए इसका असर काफी दूर तक महसूस किया गया।

पूर्वोत्तर में बुधवार को महसूस किया गया भूकंप का यह दूसरा झटका था। इससे पहले मणिपुर की राजधानी इंफाल के आसपास के क्षेत्रों में सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर 4.6 की तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया था।

पश्चिम बंगाल के उत्तरी जिलों में भूकंप का असर ज्यादा देखा गया। कोलकाता मेट्रो की प्रवक्ता इंद्राणी बनर्जी ने बताया कि भूकंप के तुरंत बाद मेट्रो रेल सेवा पांच मिनट के लिए रोक दी गई। कोलकाता में भूकंप के तेज झटके महसूस होने के बाद लोग घरों और दफ्तरों से बाहर निकलकर सड़कों पर आ गए। यहां ईडन गार्डन्स पिच पर मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच आईपीएल मुकाबले में दोनों टीमें के कप्तान जिस वक्त टॉस के लिए मैदान पर उतरे, उसी वक्त भूकंप के झटके महसूस किए गए और प्रेस बॉक्स हिलने लगा।

India