IPL 9: फिंच, ब्रावो के खेल गुजरात को मिली जीत

IPL 9: फिंच, ब्रावो के खेल गुजरात को मिली जीत

किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराया

मोहाली: मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब की पारी के दौरान ड्वेन ब्रावो की धारदार गेंदबाजी के बाद अपने सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच के शानदार अर्द्धशतक की बदौलत गुजरात लायन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग को नौवें संस्करण में पंजाब को पांच विकेट से हराकर अपने आईपीएल अभियान का आगाज जीत के साथ किया। टूर्नामेंट में पदार्पण करने वाली गुजरात लायन्स ने पंजाब द्वारा दिए गए 162 रन के विजय लक्ष्य का पीछा करते हुए फिंच की 47 गेंदों में 12 चौकों की मदद से खेली गई 74 रन की पारी की बदौलत 17.4 ओवर में पांच विकेट खोकर 162 रन बना लिए। फिंच ने कप्तान सुरेश रैना (20) के साथ दूसरे विकेट के लिए 4.3 ओवर में 51, और दिनेश कार्तिक (26 गेंद में नाबाद 41) के साथ तीसरे विकेट के लिए 6.2 ओवर में 65 रनों की साझेदारी की।

घरेलू मैदान पर खेल रही किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ गुजरात की शुरुआत खास बढ़िया नहीं रही थी, और पॉवर प्ले के दौरान, यानी पहले छह ओवर में ही उनके दो खिलाड़ी आउट हो गए थे, लेकिन एक छोर पर टिके रहे सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (74 रन, 47 गेंद) ने शानदार अर्द्धशतक ठोका और पारी के 12वें ओवर में आउट होने से पहले टीम को जीत के काफी करीब तक ले आए।

इसके बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (41 रन, 26 गेंद) और रवींद्र जडेजा (8 रन, 12 गेंद) ने पिच पर संभलकर खेलते हुए जीत को और करीब कर दिया, लेकिन उसे हासिल करने से पहले ही जडेजा रनआउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद कार्तिक का साथ देने के लिए ईशान किशन पिच पर आए, लेकिन वह भी बहुत देर तक साथ नहीं दे पाए, और आठ गेंदों में दो चौकों की मदद से 11 रन बनाकर मिचेल जॉनसन की गेंद पर मोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। अंत में कार्तिक का साथ देने के लिए ड्वेन ब्रावो (2 रन, 2 गेंद) पिच पर आए, और नाबाद लौटे।

इससे पहले, सिर्फ 32 गेंदों में नौ चौकों की मदद से अर्द्धशतक पूरा करने वाले फिंच को पारी के 12वें ओवर में प्रदीप साहू ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों स्टम्प करवाया। इससे भी पहले, गुजरात को पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर पहला झटका लगा था, जब विस्फोटक ब्रैंडन मैक्कुलम को बिना खाता खोले संदीप शर्मा ने विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों स्टम्प करवा दिया। लेकिन इसके बाद कप्तान सुरेश रैना मैदान में एरॉन फिंच का साथ देने आए, और संभलकर खेलते हुए तेज़ी से रन बटोरे, लेकिन छठे ओवर में मार्कस स्टॉइनिस की गेंद पर छक्का मारने के बाद अगली ही गेंद पर मिचेल जॉनसन को कैच थमा बैठे।

इससे पहले शुरुआत से ही आतिशी बल्लेबाजी कर रहे किंग्स इलेवन पंजाब को नई टीम गुजरात लायन्स के गेंदबाजों ने बीच में कुछ जोरदार झटके दिए, लेकिन उसके बाद फिर संभलकर खेलते हुए भी उन्होंने रन रेट को बहुत नीचे नहीं आने दिया। हालांकि आखिरी ओवर में ऋद्धिमान साहा (20 रन, 25 गेंद) और मार्कस स्टॉइनिस (33 रन, 22 गेंद) भी आउट हो गए, जिससे पंजाब द्वारा दिया जाने वाला लक्ष्य कुछ सिमट गया, और मेजबान टीम निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 161 रन ही बना सकी।

इससे पहले, गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने शुरुआत में ही पंजाब की तूफानी बल्लेबाजी के खिलाफ अपने कई हथियार आजमा लिए थे, लेकिन काम आए ड्वेन ब्रावो, जिन्होंने एक ही ओवर में ग्लेन मैक्सवेल और विपक्षी कप्तान डेविड मिलर को पैवेलियन लौटाया। इसके बावजूद पंजाब के बल्लेबाजों ने भी शानदार खेल दिखाया और निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाने में कामयाब रहे। इनमें मुरली विजय (42), मनन वोहरा (38) का भारी योगदान रहा, जिन्होंने टीम को विस्फोटक शुरुआत दी। इन दोनों ने पहले आठ ओवरों में 71 रन बटोर लिए थे। नौवें ओवर में पंजाब ने पहला विकेट मनन वोहरा के रूप में गंवाया था, जब रवींद्र जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने उन्हें लपका था।

मनन ने आउट होने से पहले 23 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 38 रन बनाए। इसके बाद अपने अगले ही ओवर में जडेजा ने खतरनाक दिख रहे दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को भी क्लीन बोल्ड कर डाला। मुरली विजय ने 34 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 42 रन बनाए।

इसके बाद मेजबानों का तीसरा विकेट ग्लेन मैक्सवेल के रूप में गिरा, जिन्हें ड्वेन ब्रावो ने क्लीन बोल्ड किया। मैक्सवेल कुल चार गेंदों में दो रन बना पाए थे। इसके बाद ऋद्धिमान साहा अभी आकर टिक भी नहीं पाए थे, कि दूसरे छोर पर खड़े कप्तान डेविड मिलर भी ब्रावो का शिकार हो गए। मिलर ने 10 गेंदों का सामना कर एक चौके और एक छक्के की मदद से 15 रन बनाए।

आईपीएल के नौवें संस्करण के तीसरे मैच में नई टीम गुजरात लायन्स के खिलाफ घरेलू मैदान पर खेल रही किंग्स इलेवन पंजाब के मार्कस स्टॉइनिस और ऋद्धिमान साहा ने इसके बाद सधा हुआ खेल दिखाया, और किसी भी गेंदबाज को मौका नहीं दिया।

इससे पहले, पॉवर प्ले के बाद फेंके गए चार ओवरों में पंजाब के बल्लेबाजों ने तेज़ी से खेलते हुए 35 रन बटोरे थे। पारी की शुरुआत में मनन और दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने शानदार खेल दिखाते हुए गेंदबाजों को बुरी तरह परेशान कर दिया था, और टीम के स्कोरबोर्ड पर पहले आठ ओवर में ही 71 रन दिखाई दे रहे थे। विपक्षी कप्तान सुरेश रैना इस प्रदर्शन से इतने हैरान दिखे कि उन्होंने पहले छह ओवर में ही चार गेंदबाज आजमा लिए थे, जिनमें पंजाब ने बिना कोई विकेट गंवाए 52 रन बना लिए थे।

पॉवर प्ले के छह ओवरों में प्रवीण कुमार और प्रदीप सांगवान ने दो-दो और जेम्स फॉकनर ने व सरबजीत लड्डा ने एक-एक ओवर किया था। प्रवीण ने 10, सांगवान ने 21, फॉकनर ने 14 और लड्डा ने 7 रन इन ओवरों में दिए।

तेज़ बल्लेबाजी करते हुए दोनों सलामी बल्लेबाजों ने पहले पांच ओवर में ही बिना कोई विकेट गंवाए 45 रन बना लिए थे। पांच ओवर खत्म होने तक मुरली विजय चार चौके और एक छक्का लगा चुके थे, जबकि मनन वोहरा तीन चौके जड़ चुके थे। इससे पहले गुजरात के कप्तान सुरेश रैना ने टॉस जीतकर पंजाब के कप्तान डेविड मिलर को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया था।