श्रेणियाँ: खेल

धूमधड़ाके के साथ आईपीएल-9 का आगाज

मुंबई। फटाफट क्रिकेट में तड़का लगाने वाले आईपीएल के नौवें संस्करण का आज यहां वानखेडे स्टेडियम में रंगारंग आगाज हो गया। ओपनिंग सेरेमनी में कैटरीना कैफ के अलावा कई बड़े सितारों ने रंग जमाया। इससे पहले सभी टीमों के कप्तान यहां आए। इस बार तीन बदलाव मैच का मजा बढ़ाएंगे।

इस बार शुरू हो रहे आईपीएल में तीन नए प्रयोग किए जा रहे हैं। इस बार क्रिकेट आईपीएल फैन पार्क देश के 34 शहरों में बनाए जाएंगे। एक फैन पार्क भारत के बाहर अमेरिका के न्यू जर्सी में भी होगा। फैन पार्क में लीग के दौरान हर मैच में दस हजार लोग जमा हो सकेंगे। पिछले साल 15 शहरों में फैन पार्क बनाये गए थे। ये पार्क चुनिंदा खुले परिसर और स्टेडियम में बनाए जाते हैं, जिसमें मैच देखने पर स्टेडियम जैसा अनुभव मिलता है। इन जगहों पर विशाल स्क्रीन लगाई जाती है। फैन पार्क में प्रवेश निशुल्क होगा। महिलाओं तथा बच्चों के लिये खास इंतजाम किये जाते हैं।

इस सत्र का पहला फैन पार्क नौ और 10 अप्रैल को अमृतसर, बिलासपुर, मेरठ और बड़ौदा में खुलेगा। आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने यहां ओपनिंग सेरेमनी में बताया कि पिछले साल यह पहल काफी कामयाब रही थी और देश के 15 शहरों में पार्क बनाए गए थे। करीब डेढ़ लाख क्रिकेटप्रेमियों ने इसमें मैच देखे। शुक्ला ने बताया कि एलईडी स्टंप्स का इस्तेमाल इस साल के आईपीएल मैचों के दौरान किया जाएगा। आईसीसी को एलईडी स्टंप्स मुहैया करने वाली कंपनी से ही टूर्नामेंट के लिए करार किया गया है।

शुक्ला ने बताया कि दर्शकों को मैच से जोड़ने के लिए इस बार थर्ड अंपायर के फैसले के साथ उन्हें भी अपना फैसला बताने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर कोई रन आउट या स्टंपिंग होती है जो तीसरे अंपायर के पास फैसले के लिए भेजी जाती है तो फैसला दिखाए जाने से पहले प्रशंसक अपना नजरिया बता सकते हैं। उन्हें कार्ड दिए जाएंगे जिस पर आउट या नाट आउट लिखा होगा और वे इसे 30 सेकेंड तक दिखा सकते हैं फिर भले ही अंपायर का फैसला कुछ भी हो।

Share

हाल की खबर

ज़िला जज ने नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को दिलाई पद एवं गोपनीयता की शपथ

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को जनपद न्यायाधीश दिनेश…

मई 7, 2024

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024