लखनऊ: महिंद्रा ऐंड महिंद्रा के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (एफईएस) ने लखनऊ में आज 30-45 एचपी रेंज में उन्नत ट्रेक्टर महिंद्रा युवो को लाॅन्च किया। महिंद्रा युवो 30-45 एचपी की श्रेणी में उपलब्ध आधुनिक, बेहतरीन तकनीक वाले ट्रैक्टर्स की रेंज है। 

युवो रेंज पांच माॅडल्स – 265 DI (32HP), 275 DI (35HP), 415 DI (40HP), 475 DI (42HP) और 575 DI (45HP) में उपलब्ध है। यह 15 राज्यों में उपलब्ध होगा और लखनऊ में इसकी शुरूआती ईएसआर 265 DI (32HP)  की कीमत 4.71 लाख रु. होगी। 

पूर्णतः नये प्लेटफाॅर्म पर निर्मित और अनूठे एवं इंडस्ट्री में पहले 12F+3R  फुल काॅन्स्टैंट-मेश गियरबाॅक्स युक्त, महिंद्रा युवो अत्यंत बहुपयोगी है और इसका उपयोग 30 अलग-अलग कृषि कार्यों में किया जा सकता है। युवो रेंज की उन्नत तकनीक किसानों की विभिन्न आवश्यकताओं जैसे-जमीन की तैयारी से लेकर फसल कटाई एवं फसल कटाई बाद की आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है और उन्हें ज्यादा, जल्दी और बेहतर तरीके से कृषि कार्य करने में सहायता पहुंचाती है। 

लाॅन्च पर पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए महिंद्रा ऐंड महिंद्रा लिमिटेड के हरीश चवान और मनीष अरोड़ा ने कहा, ‘‘युवो प्रगतिशील किसानों की बढ़ती आवश्यकताएं पूरी करेगा।युवो किसानों की आय एवं उत्पादकता बढ़ाने और जीवन में उन्नति करने में उन्हें सक्षम बनाने के प्रति महिंद्रा के संकल्प को दर्शाता है। हमें सर्वोत्तम तकनीकी लीडर, युवो को लाॅन्च करने की प्रसन्नता है। युवो को देश के किसानों से विभिन्न कृषि अनुप्रयोगों के बारे में उनकी रायों के आधार पर डिजाइन किया गया है। इसके डिजाइनिंग में अत्यंग विस्तृत जांच एवं वैधांकन प्रक्रिया का पालन किया गया है। 30 से 45 एचपी खण्ड में महिंद्रा युवो को लाॅन्च किये जाने से ट्रैक्टर बाजार में हमारी स्थिति और अधिक मजबूत होगी।

नये युवो का दमदार इंजन सभी उपयोगों एवं हर तरह की मिट्टी वाली जमीन पर न्यूनतम आरपीएम ड्राॅप के साथ एकसमान एवं लगातार ताकत प्रदान करेगा। यह अधिक बैकअप टाॅर्क प्रदान करता है, जिससे यह कड़ी-से-कड़ी जमीन पर भी बिना रूके काम कर सकता है। युवो के साथ इंडस्ट्री में सर्वोत्तम 400 घंटे का सर्विस अंतराल है, जिससे इसके स्वामित्व की लागत कम होती है और अपेक्षतया सर्विस स्टेशन पर कम जाने के चलते इसे चलने के लिए अधिक समय मिलता है। इंजन की अधिक कूलिंग के चलते किसान घंटों तक परिचालन कर पाते हैं, जैसे-थे्रेशिंग में। 

इसमें उच्च भारोत्तोलन क्षमता वाली हाइड्राॅलिक प्रणालियां लगी हुई हैं, जो इसे कई तरह के कृषि एवं ढुलाई कार्याें हेतु उपयुक्त बनाती है। हाई टेक कंट्रोल वाल्व युक्त प्रेसिजन हाइड्राॅलिक बेहतर नियंत्रण देता है और इंप्लिमेंट की सटीक गहराई बनाये रखता है, जो कि आलू की बुवाई जैसे कार्यों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

युवो के एडवांस्ड ट्रांसमिशन में अनूठा 12F+3R गियर बाॅक्स है, जो किसी भी इंप्लिमेंट का उपयोग करने की स्थिति में किसानों को अनेक गति विकल्प प्रदान करता है। अर्गोनाॅमिक तरीके डिजाइन की गई एवं कार जैसी साइड शिफ्ट गियर प्रणाली के साथ-साथ फुल काॅन्स्टैंट मेश गियर बाॅक्स ड्राइविंग को आसान बनाता है। युवो में प्लेनेटरी कमी इसे अत्यंत दमदार ट्रैक्टर बनाती है।