पीएनबी हाउसिंग आईएफसी को जारी किये फिक्स्ड रेट

पीएनबी हाउसिंग आईएफसी को जारी किये फिक्स्ड रेट

हरित आवासीय परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 500 करोड़ रुपए जुटाने का लक्ष्य 

पीएनबी हाउसिंग फायनेंस लिमिटेड ने फिक्स्ड रेट एनसीडीज इंटरनेशनल फायनेंस काॅरपोरेशन (आईएफसी) को जारी किए हैं ताकि ग्रीन आवासीय परियोजनाओं को वित्तपोषण के लिए 500 करोड़ रुपए प्राप्त हो सकें। इसके साथ ही पीएनबी हाउसिंग पहली ऐसी हाउसिंग फायनेंस कम्पनी(एचएफसी) बन गई है जिसने सफलता पूर्वक ग्रीन बाॅण्ड जारी किए हैं।

इस फण्ड का उपयोग मान्यता प्राप्त ग्रीन बिल्डिंग प्रमाणन मापदण्डों जिसमें ईडीजीई (आईएफसी द्वारा विकसित प्रमाणन कार्यक्रम) से प्रमाणित हरित आवासीय परियोजनाओं को फायनेंस के लिए किया जाएगा।

इस अवसर पर पीएनबी हाउसिंग फायनेंस लि. के प्रबन्ध निदेशक श्री संजय गुप्ता ने कहा‘‘ हमें ग्रीन बाॅण्ड्स जारी करने वाली प्रथम हाउसिंग फायनेंस कम्पनी बनने पर अपार हर्ष हो रहा है। इससे हमें हरित ऋण प्रथा के लिए प्रतिबद्धता विकसित कर ग्रीन लोन पोर्टफोलियो क्षेत्र के विस्तार में प्रोत्साहन मिलेगा। पर्यावरण संरक्षण प्राथमिकता का क्षेत्र है और आखिरी छोर के यूजर्स भी स्वस्थ्य पड़ोस की आवश्यकता महसूस करने लगे हैं। यह भारतीय ग्रीन इन्फ्रास्ट्रक्चर फायनेंसिंग के क्षेत्र में एक कीर्तिमान साबित होगा तथा आवासीय क्षेत्र की मौसम परिवर्तन, पर्यावरण संरक्षण तथा स्वस्थ्य जीवन के प्रति सोच को तेजी से बदल सकेगा।

पीएनबी हाउसिंग फायनेंस लिमिटेड के चीफ फायनेंशियल आफिसर श्री जयेश जैन ने इसके आगे कहा‘‘ जैसा कि इस फण्ड का उपयोग विशेषतौर पर हरित उर्जा दक्ष आवासों के निर्माण के समर्थन में निवेश पर होगा, जिससे ग्रीन हाउस इमिशन कम करने में मदद मिलेगी और प्रदूषण घटेगा, इस प्रकार यह हमें भारत में हरित आवास निर्माण के लिए  एक बाजार और पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने में मददगार होगा।‘‘