बाजार में उतरी टाटा टियागो

बाजार में उतरी टाटा टियागो

बुधवार को टाटा मोटर्स ने अपनी नई कार टाटा टियागो को लॉन्च कर दिया। टाटा टियागो की कीमत 3.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू हो रही है। टाटा टियागो को दिल्ली ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान भी शोकेस किया गया था। कंपनी ने पहले इस कार का नाम टाटा जीका रखा था लेकिन बाद में इसे बदलकर टियागो कर दिया गया। कार को देखने के बाद ये साफतौर पर महसूस किया जा सकता है कि कंपनी इस कार के डिजाइन और लुक पर काफी मेहनत की है। कार का डिजाइन बिल्कुल फ्रेश नज़र आता है।

टाटा टियागो को कंपनी के HorizoNXT स्ट्रैटेजी पर तैयार किया गया है। कार दो इंजन ऑप्शन के साथ बाज़ार में उपलब्ध है जिसमें एक 1.2-लीटर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन और 1.05-लीटर रेवोटॉर्क कॉमन रेल डीज़ल इंजन शामिल है। कार का पेट्रोल इंजन 84 बीएचपी का पावर और 114Nm का टॉर्क देता है वहीं, इसका डीज़ल इंजन 69 बीएचपी का पावर और 140Nm का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है।

टाटा टियागो 5 वेरिएंट में उपलब्ध होगी जिसे  XB, XE, XM, XT और XZ नाम दिया गया है। गाड़ी की केबिन को प्रीमियम फील देने की कोशिश की गई है। कार में थ्री-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ ऑडियो और टेलिफोनी कंट्रोल दिया गया है।

इसके अलावा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी, मैपमायइंडिया ऐप जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। इस कार में ज्यूक ऐप भी लगाया गया है जिसकी मदद से आप एक से ज्यादा मोबाइल फोन को पेयर कर सकते हैं। कंपनी का कहना है कि युवाओं को मद्देनज़र रखते हुए कार में कई स्मार्ट फीचर दिए गए हैं जो युवा वर्ग को पंसद आएंगे।

टॉप-एंड वेरिएंट में डुअल फ्रंट एयरबैग, एबीएस, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम (ORVMs) और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। टाटा टियागो का भारतीय बाज़ार में मुकाबला मारुति सुजुकी सेलेरियो, ह्युंडई ग्रैंड आई10, शेव्रोले बीट से होगा।

टाटा टियागो की कीमत (एक्स-शोरूम, दिल्ली)

पेट्रोल वेरिएंट:

-XB:    3.20 लाख रुपये

-XE:    3.59 लाख रुपये

-XM:    3.89 लाख रुपये

-XT:    4.19 लाख रुपये

-XZ:    4.75 लाख रुपये  

डीज़ल वेरिएंट:

-XB:    3.94 लाख रुपये

-XE:    4.29 लाख रुपये

-XM:    4.69 लाख रुपये

-XT:    4.99 लाख रुपये

-XZ:    5.54 लाख रुपये