सरकार ने जनता से किये वादे चार साल में ही पूरे किये: शिवपाल

सरकार ने जनता से किये वादे चार साल में ही पूरे किये: शिवपाल

लोक निर्माण मंत्री ने बिजनौर में दो दर्जन से अधिक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

बिजनौर: मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार विकास में विश्वास रखती है और प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति तक विकास योजनाअेां का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्व है। उन्होने चेतावनी देते हुए कहा कि विभिन्न प्रकार के विकास कार्याे के लिए जो धनराशि शासन द्वारा आवंटित की जाती है,  उसका उददेशय यह होता है कि उसका उपयोग पूर्ण गुणवत्ता और मानक के अनुरूप कर जन सामान्य को विकास की धारा में शामिल किया जाए। उन्होने चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी विकास कार्य में जांच के दौरान कार्य की गुणवत्ता में कमी या अनियमित्ता प्रकाश में आती है तो संबंधित विभाग के अधिकारी और ठेकेदार के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। उन्होने बिजनौर में संचालित दो दर्जन से अधिक विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते हुए कहा कि यह कार्य समाजवादी सरकार के उन्हीं वादों का साकार रूप हैं, जो उसने चुनाव के दौरान प्रदेश की जनता से किये थे। शिवपाल सिंह यादव आज जनपद बिजनौर के स्थानीय इन्दिरा बाल भवन के प्रांगण में 190 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के उपरांत अपने उद्गार व्यक्त कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा निरन्तर रूप से यह प्रयास किया जा रहा है कि प्रदेश के किसानों के खेत तक नहरों का पानी पहंुचे और उन्हंे यथाशीघ्र गन्ना मूल्य का भुगतान प्राप्त हो। उन्होंने बताया कि नहरों की सिल्ट सफाई और 2 हजार क्यूसिक अतिरिक्त पानी नेहरों में छोड़ा जा रहा है कि ताकि प्रदेश का कोई खेत सूखा न रहे और इसी के साथ सरकार द्वारा यह भी प्रयास किया जा रहा है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों को पूर्ण रूप से सुरक्षित किया जाए जिस के लिए शासन द्वारा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के संरक्षण के लिए परियोजनायें संचालित की जा रही हैं ताकि किसी भी स्तर पर जान माल की हानि न होने पाए। उन्होने कहा कि समाजवादी पार्टी ने सत्ता में आने के बाद अपने सभी वादों को केवल चार वर्षाे में पूरा करके कथनी और करनी के अन्तर को समाप्त किया है और समाज के हर वर्ग, धर्म, सम्प्रदाय एवं जाति के लोगों के लिए लोकतांत्रिक प्रणाली की मूल भावना के अनुरूप समान रूप से सबको लाभ पहुंचाने का प्रयास किया है। उन्होने दावा करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार ने 4 वर्ष में जो विकास एवं जन कल्याणकारी कार्य किये हैं, वे उत्तर प्रदेश के इतिहास में नही मिल सकते। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार करने पर विश्वास रखती है और प्रदेश को विकसित प्रदेश बनाने के लिए कटिबद्व है। 

उन्होने कहा कि समाजवादी सरकार जनता के प्रति पूरी तरह समर्पित है, सरकार ने समाज के हर वर्ग के लिए सराहनीय कार्य किये हैं और जो अपने घोषणा पत्र में जनता से वादे किये थे, और विकास कार्यक्रमों एवं योजनाअेां को धरातल पर उतार कर उनका लाभ सभी नागरिकों को पहुंचाने का सफल प्रयास किया है। उन्होनंे कहा कि समाजवादी पार्टी की वर्तमान सरकार ने उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए जो कदम उठाये हैं, उन्हें आज तक किसी भी गैरसरकार द्वारा इतने अल्प समय में विकास की धारा नहीं बहाई जो कि अखिलेश सरकार ने केवल चार वर्ष की अवधि में विकास को धरातल पर उत्तर प्रदेश की जनता को राहत पहंुचाई है। उन्होंने सभी अधिकारियों, जन प्रतिनिधियों का आहवान किया कि प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियेां को अवाम तक पहुंचायें ताकि जन सामन्य जागरूक हो कर उनका अधिक से अधिक लाभ उठा सकें। 

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार ने सत्ता में आते ही अपने वादों को पूरा करने के लिए गांव, शहर, गरीब, किसान, छात्र, नौजवान, महिलाओं, अल्पसंख्याकों, दलितों, मजदूरों सहित सभी वर्गाे के लिए विकास के लिए कदम उठा कर यह साबित कर दिया है कि समाजवादी सरकार की कथनी और करनी में कोई अन्तर नहीं है। उन्होने कहा कि जनता के कल्याण और मदद के लिए समाजवादी पेंशन, लोहिया ग्रामीण आवास योजना, निःशुल्क बोरिंग, निशुल्क लेपटाॅप, कन्या विद्याधन योजना, महिला सशक्तीकरण के लिए 1090, 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा, जच्चा बच्चा के लिए 102 एम्बुलेंस सेवा, विकालांग, वृद्वा, विधवा पेंशन, पारिवारिक लाभ सहित अनेक जन कल्याण कारी योजनाअेां के अलावा सरकार द्वारा आगरा-लखनउ एक्सपे्रस वे, मेट्रो रेल परियोजना, आईटी सिटी, सीजी सिटी, अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, अनेक बिजली परियोजनायें सहित विभिन्न स्तरों पर विकास कार्यक्रमों का सफल संचालन  किया है, जिनसे प्रदेश के हर वर्ग के लोग फायदा हासिल कर रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन मुख्य विकास अधिकारी डा०इन्द्रमणि त्रिपाठी द्वारा किया गया। 

Uttar Pradesh, India