जब अपने खेत में अन्न उगाता है तभी आम जन उसका उपभोग कर सकते है: मुख्य्मंत्री

जब अपने खेत में अन्न उगाता है तभी आम जन उसका उपभोग कर सकते है: मुख्य्मंत्री

(सुघर सिह)

सैफई (इटावा): किसानों को आधुनिक तकनीकों से रूबरू कराने के उद्देश्य से पीएचडी चेम्बर द्वारा आयोजित सैफई में विज्ञान से हरे-भरे खेत विषयक उत्तर प्रदेश एग्रीहोर्टी टेक के दो दिवसीय सेमिनार में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि किसानों के बिना इस कार्यक्रम का आयोजन नहीं हो सकता है। किसान जब अपने खेत में अन्न उगाता है तभी आम जन उसका उपभोग कर सकते है। उनकी आय व स्तर को ऊपर उठाने के लिए इस कार्यक्रम को आयोजित किया गया जिसमें विभिन्न प्रकार की तकनीकी की जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राममनोहर लोहिया जी एवं नेताजी  के द्वारा दिखाये गये मार्ग का अनुसरण करते हुए आम जन को उनकी आवश्यकता हेतु योजनायें संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारे प्रदेश में लगभग दो करोड़ अण्डों की खपत प्रतिदिन होती है जोकि किसी भी जगह नहीं है और इन अण्डों का हम बाहर से आयात करते हैं इसको दृष्टिगत रखते हुए प्रदेश सरकार के द्वारा संचालित कुक्कट योजना के अन्तर्गत लगभग 20 लाख अण्डों का उत्पादन करने हेतु उद्यम लगा दिया गया है तथा इस उत्पादन को आगे भी बढ़ाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को ऐसी योजनायें संचालित करनी चाहिए जिससे किसानों के उत्पादन जैसे दाल, अनाज आदि का उचित मूल्य उन्हें मिलता रहे। प्रदेश सरकार ने इतने कम समय में मेट्रो का कार्य पूर्ण किया है जोकि प्रदेश सरकार के विकास को दर्शाता है प्रदेश सरकार ने ही बेरोजगारों युवकों को रोजगार देेने के लिए पुलिस भर्ती प्रक्रिया आसान कर दी है सरकार द्वारा अभी 30 हजार की भर्ती निकाली गयी है जोकि आगे भी निकाली जायेगी। प्रदेश सरकार हर वर्ग के उन्नयन हेतु विभिन्न योजनायें संचालित कर रही है जिसका लाभ सभी को मिल रहा है उन्होंने समाजवादी पेंशन योजना के बारे में बताते हुए कहा कि इस योजना के माध्यम से 45 लाख लोगों को लाभान्वित किया जाना था जिसे बढाकर 55 लाख लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। 

खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ब्रह्मशंकर त्रिपाठी ने कहा कि प्रदेश की सपा सरकार के नेतृत्व में जो विकास के कार्य हुए हैं वह काबिले तारीफ है। प्रदेश का नेतृत्व ऐसे हाथों में है जो लगातार विकास के बारे में सोचते रहते है और जनता के हित के कार्यो को आगे बढ़ाते है।

कृषि, शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान मंत्री विनोद सिंह उर्फ पंडित सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में प्रदेश का चौमुखी विकास हुआ है । यह मुख्यमंत्री की ही सोच थी कि उन्हांेंने गरीब जनता को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए 108 एम्बूलेंस तथा महिलाओं के लिए विशेष 102 एम्बूलेंस योजना संचालित की। प्रदर्शनी पंडाल में विभिन्न क्षेत्रों/तकनीक की कम्पनियों के लगभग 110 स्टाॅल लगे थे। जिन पर आम जन/कृषक अपनी आवश्यकता के अनुसार जानकारी प्राप्त कर रहे थे।

उक्त अवसर पर गोपाल एस जिवारझका, सुधांशु झांगीरमा, संस्थापक शुलभ इण्टरनेशनल डा. विन्देश्वर पाठक आदि ने किसानों के हित में सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में एवं इनके विकास हेतु किये जा रहे विकास कार्याें की जानकारी दी। कार्यक्रम में सांसद श्री धर्मेन्द्र यादव, मा. सांसद श्री तेजप्रताप यादव, मा. सदर विधायक श्री रघुराज शाक्य, मा. विधायका श्रीमती सुखदेवी वर्मा, एैग्रीकल्चर प्रोडक्ट कमिशनर श्री परवीर कुमार, जिलाधिकारी श्री नितिन बंसल, आदि सहित भारी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं किसान भाई उपस्थित रहे।

Uttar Pradesh, India