पाकिस्तान की विश्व कप से बिदाई

पाकिस्तान की विश्व कप से बिदाई

ऑस्ट्रेलिया ने 21 रनों से हराया, सेमीफाइनल की उम्मीदें बरक़रार 

मोहाली। टी20 विश्व कप मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 21 रनों से हरा दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट खोकर 193 रनों का पहाड़ सा लक्ष्य खडा़ किया था। जबकि ऑस्ट्रेलिया के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 8 विकेट खोकर 164 रन ही बना पाई।

ऑस्ट्रेलिया की इस जीत के साथ पाकिस्तान विश्व कप से बाहर हो गया है और अब ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच मुकाबला होना है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के इस मैच को क्वार्टर फाइनल माना जा रहा है क्योंकि जो इस मैच में जीतेगा उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की हो जाएगी।

पाकिस्तान ने पारी की धीमी शुरुआत की और मैच एक बार भी ऑस्ट्रेलिया पर दबाब डालने में सफल नहीं हुई। वहीं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जेम्स फॉक्नर ने 5 विकेट झटके। इससे पहले पाकिस्तान को अहमद शहजाद के रुप में पहला झटका लगा जो कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज हज्लेवुड की गेंद का शिकार हुए।

उसके बाद शरजील खान, उमर अकमल, शाहिद अफरीदी पवैलियन, खालिद लतीफ, वसीम, सरफरजा अहमद, वहाब रियाज पवैलियिन लौट गए। बल्लेबाजों में खालिद लतीफ ने सबसे ज्यादा 46 रन  बनाए।  इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी में सबसे ज्यादा 61 रन कप्तान स्टीवन स्मिथ ने बनाए जबकि  वाटसन ने भी नाबाद 44 रनों की पारी खेली। लाइव स्कोर जानने के लिए यहां क्लिक करें

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उस्मान ख्वाजा और आरोन फिंच सलामी बल्लेबाज के तौर पर उतरे। दोनों ने संभलकर पारी की शुुरुआत करते हुए 3.3 ओवर में 28 रन जोड़े। चौथे ओवर में वहाब रियाज ने उस्मान ख्वाजा को बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्ड कर दिया। ख्वाजा ने 16 गेंदों पर 21 रनों की पारी खेली।  इसके बाद डेविड वार्नर मैदान पर उतरे और चौके के साथ खाता खोला।

छठे ओवर की पहली ही गेंद पर वहाब ने फिर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। वहाब ने वार्नर को एक और शानदार गेंद पर बोल्ड कर दिया। इस गेंद की स्पीड 148 कमी. प्रित घंटा थी। वार्नर ने 11 रन बनाए। इसके बाद स्टीवन स्मिथ फिंच का साथ देने उतरे। पावर प्ले के 6 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर था 2 विकेट पर 52 रन।

आठवें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा जब स्पिनर इमाद ने फिंच को क्लीन बोल्ड कर दिया। फिंच 9 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद स्मिथ का साथ देने उतरे ग्लेन मैक्सवेल ने पारी को तेज गति से आगे बढ़ाया। स्मिथ ने भी अच्छे हाथ दिखाए और 13वें ओवर में स्कोर 100 के बार पहुंचा दिया। लेकिन 14वें ओवर में मैक्सवेल को आउट कर पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर 30 रन बनाए। इमाद वसीम ने उन्हें बाउंड्री पर अहमद शहजाद के हाथों कैच कराया। 15 ओवर बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 4 विकेट पर 128 रन था।

इसके बाद मैदान पर आए शेन वॉटसन ने स्मिथ के साथ पारी को तेज गति से आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने हर गेंदबाज  पर रन बटोरे। खास तौर पर स्मिथ खासे आक्रामक रहे। इसी दौरान उन्होंने अर्धशतक भी पूरा किया। वाटसन ने भी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। आखिरी ओवर मो. आमिर ने फेंका। इस ओवर में वाटसने ने एक चौका और एक छक्का जमाया। वाटसन 22 गेंदों पर 44 और स्मिथ 43 गेंदों पर 61 रन बनाकर नाबाद लौटे।