पाक जांच दल को मिला भारत का वीज़ा

पाक जांच दल को मिला भारत का वीज़ा

नई दिल्ली। पंजाब के पठानकोट स्थित वायु सेना अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की जांच के लिए भारत ने पांच सदस्यीय पाकिस्तानी जांच दल को वीजा दे दिया है। विश्वस्त सूत्रों से शुक्रवार को मिली जानकारी के अनुसार, पाकिस्तानी संयुक्त जांच दल (जेआईआईटी) 27 मार्च को भारत पहुंचेगा। उसने सात दिनों का वीजा मांगा था।

नेपाल के पोखरा में बीते सप्ताह दक्षेस की मंत्री स्तरीय बैठक से इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि पाकिस्तानी जांच दल 27 मार्च को भारत पहुंचेगा और अगले दिन से जांच शुरू करेगा।

गौरतलब है कि पंजाब के पठानकोट में वायुसेना अड्डे पर दो जनवरी को तड़के हुए आतंकवादी हमले में सात भारतीय सुरक्षाकर्मियों को जान गंवानी पड़ी थी। बता दें कि पाकिस्तान के जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी ली थी। मुठभेड़ में सभी छह हमलावर भी मारे गए थे।

इस हमले के बाद जनवरी के मध्य में प्रस्तावित दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द हो गई थी। बीते साल दिसंबर में दोनों देशों ने व्यापक द्विपक्षीय वार्ता शुरू करने का फैसला किया था। इसके बाद भारत ने हमले के साजिशकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई के लिए पाकिस्तान को 'कार्रवाई योग्य सबूत' मुहैया कराए।

India