यूपी: उर्दू शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसिलिंग 30 मार्च को

यूपी: उर्दू शिक्षक भर्ती की तीसरी काउंसिलिंग 30 मार्च को

लखनऊ: प्रदेश में चल रही 3500 उर्दू शिक्षक भर्ती में तीसरी काउंसिलिंग 30 मार्च को होगी। इस काउंसिलिंग के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी 28 मार्च को कट ऑफ मेरिट जारी करेंगे।

काउंसिलिंग में सभी पात्र अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं चाहे उन्होंने किसी भी जिले में आवेदन किया हो। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने सभी बीएसए को आदेश जारी कर दिया है। उन्होंने कहा है कि हाईकोर्ट के आदेशों का पालन करते हुए पदों को सुरक्षित करते हुए रिक्तियों की गणना की जाएगी। कट ऑफ मेरिट केवल उन्हीं जिलों में जारी की जाएगी जहां पर अब भी रिक्तियां बची हुई हैं।

इस शिक्षक भर्ती में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और विशेष आरक्षण वाली श्रेणियों में अभ्यर्थी ढूंढ़े से भी नहीं मिल रहे हैं। इस भर्ती में लगभग 800 पद एससी-एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं जिनमें से 10 फीसदी भी अभी तक नहीं भरे हैं।

इससे पहले भी सरकार वर्ष 2013 में 4280 उर्दू शिक्षकों की भर्ती कर चुकी हैं, जिसमें से लगभग 1939 पद खाली रह गए थे। 3500 उर्दू शिक्षक भर्ती इस वर्ष जनवरी में शुरू हुई थी। इस भर्ती की दूसरी काउंसिलिंग मार्च के पहले हफ्ते में ही आयोजित हुई थी। इस भर्ती में अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

Lucknow, Uttar Pradesh, India