सामान खरीद पर मिलेगी ई-वारंटी

सामान खरीद पर मिलेगी ई-वारंटी

ख़त्म होगा रसीद, गारंटी या वारंटी कार्ड संभालकर रखने का झंझट 

नई दिल्ली : आपने बाजार में कोई सामान खरीदा, घर आ गए। फिर उसका रसीद और गारंटी या वारंटी कार्ड संभाल कर रखने के ढेर सारे झंझट। इस सबसे निजात देने के लिए केंद्र सरकार जल्द ही ई-वारंटी योजना शुरू करने जा रही है। इसके तहत सामान बनाने वाली कंपनी के पास ही सारा रिकॉर्ड होगा। फिर जब चाहें आप सामान बदल सकेंगे या शिकायत करने पहुंच सकेंगे।

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि ‘ई-वारंटी’ के बाद गारंटी से संबंधित जानकारी संभालकर रखना निर्माता की जिम्मेदारी होगी। उपभोक्ता को सिर्फ तय अवधि में शिकायत करनी होगी। अमेरिका सहित कई दूसरे देशों में यह व्यवस्था पहले से चली आ रही है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार संसद में लंबित उपभोक्ता संरक्षण विधेयक में भी बदलाव करेगी। ‘ई-वारंटी’ के तहत सभी जानकारियां कंप्यूटर में सुरक्षित रखी जाएंगी। केंद्रीय मंत्री ने एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभाव को देखते हुए इससे तैयार खाद्य पदार्थों के बहिष्कार की अपील की है। पासवान ने जंक फूड के सेहत पर असर के संबंध में कहा, जंक फूड के पैक पर दर्ज होना चाहिए कि यह सेहत के लिए लाभकारी है या हानिकारक।