यमन: अलकायदा ट्रेनिंग कैंप पर अमेरिकी हवाई हमला, दर्जनों हताहत

यमन: अलकायदा ट्रेनिंग कैंप पर अमेरिकी हवाई हमला, दर्जनों हताहत

सना: अमेरिकी सेना ने यमन में अलकायदा के प्रशिक्षण शिविर में हवाई हमला किया जिससे दर्जनों लोग हताहत हो गए। पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने कल बताया कि प्रशिक्षण शिविर पर्वतीय क्षेत्र में स्थित था और अरबी प्रायद्वीप में अलकायदा से जुड़े 70 से अधिक आतंकी इसका इस्तेमाल कर रहे थे।

कुक ने इस बारे में जानकारी नहीं दी कि शिविर कहां स्थित था लेकिन यमन के सुरक्षा अधिकारियों और एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हवाई हमला अलकायदा के गढ़ मुकाल्ला शहर के पश्चिम में करीब 75 किलोमीटर दूर स्थित एक पूर्व सैन्य अड्डे पर किया गया जिसे आतंकवादियों ने अपने कब्जे में ले लिया था।

कुक ने कहा, ‘हम अभियान के परिणामों का आकलन कर रहे हैं लेकिन हमारे शुरूआती आकलन के अनुसार एक्यूएपी के दर्जनों लड़ाकों को युद्धक्षेत्र से खदेड़ा गया है।’ घटनास्थल पर मौजूद एक आदिवासी सदस्य ने कहा कि ब्रोम मैफा जिले में कल करीब 40 लोग हताहत हो गए। उसने यह नहीं बताया कि इनमें से कितने लोग मारे गए हैं और कितने घायल हुए हैं। उसने कहा कि शवों की गिनती अभी जारी है। उसने सुरक्षा संबधी खतरे के भय से अपनी पहचान गुप्त रखने की शर्त पर यह जानकारी दी।

यमन के अधिकारियों ने भी अपनी पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर जानकारी दी क्योंकि वे संवाददाताओं से बात करने के लिए अधिकृत नहीं हैं। कुक ने कहा, ‘यह हमला अमेरिकी लोगों को डराने और हमलों को अंजाम देने के लिए अड्डे के रूप में यमन का इस्तेमाल करने की एक्यूएपी की क्षमता को झटका है और यह अलकायदा को हराने एवं उसकी पनाहगाहों को समाप्त करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।’