नई दिल्ली: अगर वेस्ट-इंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल मैदान पर मैजूद हैं तो उनके सामने बॉलर्स से लेकर फील्डर तक फ़ेल हैं। एक बार फिर गेल ने साबित कर दिया कि वह अकेले अपने दम पर वेस्टइंडीज टीम को जीत दिला सकते हैं और आज एक बार फिर गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को शानदार जीत दिलवाई।

जब इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज के सामने 183 रन का लक्ष्य रखा था तब ऐसा लग रहा था शायद यह बहुत बड़ा लक्ष्य है। लेकिन जब गेल ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को पीटना शुरू कर दिया तब ऐसा लगने लगा कि यह तो बहुत कम स्कोर है। अगर इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के सामने 200 से ज्यादा रनों का लक्ष्य भी रखा होता तो भी शायद यह मैच जीत पाया होता।

गेल की शानदार पारी की वजह से वेस्टइंडीज ने इस मैच को 18.1 ओवर में ही जीत लिया। गेल 100 पर नाबाद थे। अपनी इस तूफानी पारी से गेल कई नए रिकॉर्ड के साथ-साथ अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ने में भी कामयाब रहे।

इंग्‍लैंड के खिलाफ मैच में क्रिस गेल ने शानदार बैटिंग करते हुए 47 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया जो टी-20 वर्ल्ड कप का सबसे तेज शतक है। गेल ने अपनी इस पारी में 11 छक्के भी ठोके जो अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। गेल पहले खिलाड़ी हैं जिन्‍होंने वर्ल्ड कप में दूसरा शतक बनाया है। आज तक किसी भी खिलाड़ी ने वर्ल्ड कप में दो शतक नहीं बनाए हैं।

टी-20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है। वर्ल्ड कप टी-20 मैचों में भी सबसे ज्यादा 60 छक्कों का रिकॉर्ड भी गेल के नाम है। गेल टी-20 मैच में अब तक 98 छक्के मारे हैं जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

टी-20 वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने अपना पुराना रिकॉर्ड तोड़ते हुए एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड बनाया। बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में गेल ने 11 छक्के मारे जो टी-20 वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। पहले गेल के नाम एक मैच में 10 छक्के मारने का रिकॉर्ड था। 11 सितंबर 2007 को गेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 57 गेंदों पर 117 रन की शानदार पारी खेली थी, जिसमें 10 छक्के और 7 चौके शामिल थे।

एक पारी में छक्के और चौके से सबसे ज्यादा रन हासिल करने का रिकॉर्ड भी क्रिस गेल के नाम पर है। 2007 के वर्ल्ड कप मैच के दौरान क्रिस गेल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 117 रन बनाए थे, जिसमें 88 रन छक्के और चौके से आए थे। अगर क्रिस गेल इस तरह खेलते गए तो नए नए रिकॉर्ड बनाने में कामयाब होंगे। उम्मीद यह की रही है कि वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी गेल 2016 के वर्ल्ड कप में तोड़ देंगे। अभी यह रिकॉर्ड श्रीलंका के बल्लेबाज महेला जयवर्धने के नाम है।