इंस्टेंटखबर ब्यूरो 

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री के रूप में मंगलवार को चार साल पूरे करने पर अखिलेश यादव ने कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान विकास के कई काम किए और कई चल रहे हैं। ये विकास कार्यक्रम पूरे होने के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था में बदलाव आएगा। उन्होंने कहा कि जनता और समाज में इस बात का मैसेज है कि हम अच्छा काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा अब जमाना रिटर्न गिफ्ट का है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जनता उन्हें रिटर्न गिफ्ट जरूर देगी। इस मौके पर उन्होंने बिजली की दो परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के बाद कानून व्यवस्था में कमी को स्वीकार किया और कहा कि इसमें और सुधार लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री आवास पर कई योजनाओं के शिलान्यास और उद्घाटन के बाद उन्होंने मीडिया से कहा कि हमारे अच्छे काम से खुश होकर जनता हमें फिर से सरकार में लाकर रिटर्न गिफ्ट दे। मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर व्यंग करते हुए कहा वह ऑफ लाइन और आउट ऑफ नेटवर्क है। उन्होंने कहा कि अब जनता के बीच सन्देश है कि हमने काम किया है। जनता पहले से ही मन बना लेती है कि किसे जिताना है। अखिलेश यादव ने कहा कि उनकी सरकार ने हर वर्ग के हर वादे को पूरा किया है। गांव-गांव तक बिजली पहुंचाने का कम किया। प्रधानमंत्री आदर्श गांव योजना पर अप्रत्यक्ष रूप से तंज कसते हुए कहा कि जो कोई नहीं कर सकता वह काम समाजवादी लोगों ने किया। लोगों ने एक गांव गोद लिया है, हमने कितने लोहिया गांव बना दिए हैं। अच्छा काम करने वालों की सरकारें रिपीट हो रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले चार साल में हर वर्ग और हर तबके के लिए काम किया। उन्होंने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि विपक्षी दल विकास के मुद्दे पर बात नहीं करता मुख्यमंत्री ने कहा जहां तक प्रदेश की कानून व्यवस्था का सवाल है तो वे इसकी मॉनिटरिंग खुद करेंगे।

स मौके पर अखिलेश ने पूर्व मुख्यमंत्री मायावती का नाम लिए बगैर कहा कि मूर्तियां लगाने वाली सरकार को भी अब समाजवादी विकास की भाषा समझ में आ गई है। इसलिए अब वो भी विकास की बात कर रही है। अब वो लोग कहते हैं कि यदि यूपी में सरकार बनेगी तो कोई मूर्ति नहीं लगाई जाएगी। सपा सरकार ने विकास किया इसे बसपा और भाजपा जानती है लेकिन इस मामले में बात नहीं करना चाहती।

चार वर्ष पूरे होने पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेशवासियों को ज्यादा बिजली देने की घोषणा की। अब गांवों को 14, तहसील 16, जिले व बुंदेलखंड में 20, मंडल मुख्यालय में 22 और कवाल (कानपुर, आगरा, इलाहाबाद, वाराणसी व लखनऊ) शहरों में  24 घंटे बिजली मिलेगी। मुख्यमंत्री ने 3712 करोड़ रुपये के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास भी किया। प्रदेशभर के विद्युत उपभोक्ताओं की शिकायतों के निवारण के लिए टेलीफोन नंबर 1912 तथा मोबाइल कैशवालेट सुविधा का शुभारंभ भी मुख्यमंत्री ने किया है।

अखिलेश ने बढ़ी हुई उत्पादन क्षमता के मुताबिक बने नए रोस्टर का बटन दबाकर चालू किया। इस मौके पर अलग-अलग आठ धार्मिक स्थलों पर 24 घंटे बिजली देने की घोषणा की। इसमें बाराबंकी का देवा, नजीबाबाद,वृं दावन, मथुरा, सारनाथ, कुछासा और श्रावस्ती के धार्मिक स्थल शामिल हैं। संभल का सतमौली गांव वो आखिरी गांव बना, जहां पहली बार बिजली पहुंची। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने समाजवादी सुंगध का भी लोकार्पण किया। इसमें ताजमहल, बनारस के घाट, रूमी गेट और कन्नौज की खुशबू शामिल है। मुख्यमंत्री ने अनपरा-डी की सातवीं यूनिट और सब स्टेशनों का भी लोकार्पण किया।