मेलिण्डा गेट्स ने मुख्यमंत्री से की भेंट, मातृ-शिशु स्वास्थ्य पर सरकार के प्रयासों को सराहा 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से बिल एण्ड मेलिण्डा गेट्स फाउण्डेशन की सह अध्यक्ष एवं ट्रस्टी मेलिण्डा गेट्स ने आज उनके सरकारी आवास पर भेंट की। 

भेंट के दौरान प्रदेश सरकार तथा फाउण्डेशन द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में संयुक्त रूप से किए जा रहे कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। साथ ही, महिला एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण तथा पोषण से जुड़ी सेवाओं को और बेहतर बनाने के सम्बन्ध में विचार-विमर्श भी किया गया।

श्री यादव ने कहा कि बुनियादी स्तर पर सरकारी सेवाओं को बेहतर बनाने से गरीब व कमजोर लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं तक सुगमतापूर्वक पहुंच होती है। इसलिए प्रदेश सरकार प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ बनाने की ओर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार, फाउण्डेशन द्वारा प्रदेश में किए जा रहे स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यों की सफलता चाहती है, ताकि इनके बेहतर प्रबन्धन से जरूरतमन्दों तक सेवाओं का लाभ पहुंच सके। 

श्री यादव ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में फाउण्डेशन को हर सम्भव सहयोग देने की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि राज्य सरकार चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कृतसंकल्प है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस जरूरतमन्दों के लिए वरदान साबित हो रही हैं। ये सेवाएं आपातकालीन चिकित्सा तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान कर रही हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार स्वास्थ्य सम्बन्धी चुनौतियों के समाधान के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है।

सुश्री गेट्स ने फाउण्डेशन के स्वास्थ्य सम्बन्धी कार्यों में सहयोग के लिए राज्य सरकार की सराहना की। उन्हांेने खुशी जतायी कि प्रदेश सरकार के प्रयासों से जनता, खास तौर पर माताओं और शिशुओं की स्वास्थ्य एवं पोषण सम्बन्धी स्थिति में उल्लेखनीय सुधार आया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा तय किए गए लक्ष्यों को हासिल करने में फाउण्डेशन अपना पूरा सहयोग प्रदान करता रहेगा।

गौरतलब है कि राज्य सरकार तथा फाउण्डेशन के बीच एक सहमति पत्र (एम0ओ0यू0) हस्ताक्षरित किया गया था, जिसके तहत यह संस्था स्वास्थ्य के क्षेत्र में प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों में सहयोग प्रदान कर रही है।

इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री आलोक रंजन, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री अरविन्द कुमार तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक श्री अमित कुमार घोष भी उपस्थित थे।