सोल: उत्तर कोरिया ने कहा कि उसकी सेनाएं दक्षिण कोरिया पर ऐहतियातन हमले करने और उसे मुक्त कराने के लिए तैयार हैं। प्योंगयांग की यह चेतावनी दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सालाना संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर उत्तर कोरिया की नाराजगी के संदर्भ में है।

सरकारी मीडिया के माध्यम से जारी किए गए एक बयान में उत्तर कोरिया की ‘कोरियन पीपल्स आर्मी’ के जनरल स्टाफ ने कहा कि सेना की अग्रणी पंक्ति की यूनिटों को अगर लगता है कि अभ्यास कर रहे अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई सैनिक उत्तर कोरिया पर अतिक्रमण की तैयारी कर रहे हैं तो वह पहले हमला करने के लिए तैयार हैं।

केपीए ने बताया कि वह अमेरिका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास का जवाब देगी। उसने कहा कि उसका लक्ष्य सोल सहित पूरे दक्षिण कोरिया को मुक्त कराने की प्योंगयांग की योजना को आगे बढ़ाना है और वह शत्रु के ठिकानों के खिलाफ हमला करने में सक्षम है।

संयुक्त अभ्यास सोमवार को शुरू हुआ और उत्तर कोरिया ने तब वॉशिंगटन और सोल पर ऐहतियातन परमाणु हमला करने की चेतावनी दी थी।

इस बीच एक खबर में बताया गया है कि उत्तर कोरिया की एक पनडुब्बी लापता हो गई है। बताया जाता है कि यह पनडुब्बी इस सप्ताह के शुरू में उत्तर कोरियाई तट पर संचालित थी और लापता हो गई है।

दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय ने एएफपी को बताया कि सोल पनडुब्बी के लापता होने की खबरों की जांच कर रहा है। पेंटागन के अधिकारियों ने इस मामले पर कुछ भी कहने से इंकार कर दिया।