श्रेणियाँ: खेल

अभ्यास मैच में भारत की वेस्टइंडीज पर बड़ी जीत

कोलकाता: सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने पसंदीदा मैदान ईडन गार्डन्स पर एक और बेहतरीन पारी खेली, जबकि गेंदबाजों ने भी अपनी लाइन और लेंथ बनाए रखी, जिससे भारत ने आज यहां अभ्‍यास क्रिकेट मैच में वेस्ट इंडीज को 45 रन से हराकर विश्व टी-20 चैंपियनशिप के लिए अपनी पुख्ता तैयारियों का शानदार सबूत पेश किया।

रोहित ने 57 गेंदों पर नौ चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 98 रन बनाए। उन्होंने इसी मैदान पर वन-डे में 264 रन का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस सलामी बल्लेबाज ने युवराज सिंह (20 गेंदों पर 31 रन) के साथ तीसरे विकेट के लिए केवल 7.4 ओवर में 89 रन की साझेदारी की। इससे दोनों टीमों की सहमति से पहले बल्लेबाजी के लिए उतरने वाला भारत छह विकेट पर 185 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रहा।

वेस्टइंडीज की टीम में कई बिग हिटर हैं, लेकिन पिछले साल नवंबर से कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाने वाले कैरेबियाई बल्लेबाज पारी संवारने में नाकाम रहे और उसकी टीम 19.2 ओवर में 140 रन पर आउट हो गई। क्रिस गेल ने सर्वाधिक 20 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी, हार्दिक पांड्या, रविंद्र जडेजा और पवन नेगी ने दो-दो विकेट लिए। अंजिक्य रहाणे ने चार कैच लपके। जोनाथन चार्ल्स (18) ने रविचंद्रन अश्विन के पहले ओवर की आखिरी दो गेंदों पर छक्के जड़कर अपने तेवर दिखाए, जबकि क्रिस गेल (11 गेंद पर 20 रन) ने नई गेंद संभालने वाले दूसरे ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पर चौका और छक्का लगाकर अपने हाथ खोले। उन्होंने चोट के बाद वापसी कर रहे शमी (30 रन देकर दो विकेट) की दो गेंद भी सीमा रेखा के पार पहुंचाई, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उन्हें बोल्ड करके फिर से अपनी उपयोगिता साबित की।

जडेजा (26 रन देकर दो विकेट) ने सैमुअल्स की गिल्लियां बिखेरी, जबकि अपने पहले तीन ओवर में केवल आठ रन देने वाले पवन नेगी (15 रन देकर दो विकेट) ने अपने आखिरी ओवर में ड्वेन ब्रावो और कालरेस ब्रेथवेट (छह) को आउट किया। पांड्या (25 रन देकर दो विकेट) ने इसके बाद गेंद संभाली और आंद्रे रसेल और डेरेन सैमी जैसे लंबे शॉट मारने वाले बल्लेबाजों को एक ओवर में आउट करके भारत की जीत सुनिश्चित की।

इससे पहले रोहित को शतक पूरा करने के लिए आखिरी तीन गेंदों पर छह रन चाहिए थे। उन्हें आखिरी ओवर में जेरोम टेलर की चौथी गेंद खेलने का मौका मिला, जिस पर उन्होंने चौका लगाया, लेकिन वह अंतिम दो गेंदों पर रन लेने में नाकाम रहे। अभ्‍यास मैच होने के कारण दोनों टीमों के सभी 15 खिलाड़ी इसमें भाग ले सकते थे, लेकिन केवल 11 ही बल्लेबाजी या गेंदबाजी कर सकते थे। भारत ने सतर्क शुरुआत की और बायें हाथ के स्पिनर सुलेमान बेन (30 रन देकर दो विकेट) ने शिखर धवन को बोल्ड करके उसे पहला झटका दिया। धवन ने 17 गेंदों पर 21 रन बनाए।

इसके बाद रोहित और युवराज ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली। ये दोनों ही बल्लेबाज अपनी पूरी लय में दिखे। रोहित ने ऑफ स्पिनर एशले नुर्स, रसेल और बेन तीनों को निशाना बनाया। उन्होंने 11वें ओवर में नुर्स की लगातार तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया और इसके बाद रसेल की गेंद पर छक्का और चौका जड़कर 37 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। युवराज ने सैमी को निशाने पर रखा। उन्होंने कैरेबियाई कप्तान पर लगातार दो चौके लगाने के बाद उनके अगले ओवर में छक्का भी लगाया, लेकिन आखिर यह तेज गेंदबाज उन्हें आउट करने में सफल रहा। युवराज ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। रविंद्र जडेजा (10) और पवन नेगी (आठ) को डेथ ओवरों में बल्लेबाजी अभ्‍यास के लिये भेजा गया। हार्दिक पांड्या खाता खोले बिना पवेलियन लौटे। सुरेश रैना एक रन बनाकर नाबाद रहे।

Share

हाल की खबर

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024