श्रेणियाँ: देश

श्री श्री को भरना ही होगा जुर्माना

NGT ने कहा रद्द की जा सकती है अनुमति

नई दिल्ली। यमुना किनारे आर्ट ऑफ लिविंग फाउंडेशन के कार्यक्रम पर छिड़े विवाद के बीच नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने साफ कर दिया है कि यदि गुरुवार शाम 4 बजे तक 5 करोड़ का जुर्माना नहीं भरा गया तो कार्यक्रम की अनुमति रद्द की जा सकती है। एनजीटी ने साफ कर दिया है अगर शाम तक पैसा जमा नहीं कराया गया तो डीडीए कार्यक्रम के लिए दी गई इजाजत वापस ले सकता है। तय समय बाद एक बार फिर डीडीए के वकील एनजीटी को बताएंगे कि 5 करोड़ का फाइन आर्ट ऑफ लिविंग ने जमा कराया या नहीं।

उधर, आर्ट ऑफ लिविंग के प्रवक्ता ने कहा है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल द्वारा लगाए गए जुर्माने को न भरने की बात हमने नहीं कही। हम कोर्ट का आदेश मानेंगे और पैसों के भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इससे पहले खबरे आई थीं कि आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर ने कहा था कि वह जेल चले जाएंगे, लेकिन पांच करोड़ रुपए का जुर्माना नहीं भरेंगे।

टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए सभी जरूरी अनुमति ले ली गई थी, इसके बावजूद जुर्माना लगाया गया है। यह विश्व सांस्कृतिक महोत्सव के खिलाफ राजनीति है। उन्होंने कहा कि यमुना के किनारे होने वाले कार्यक्रम की तैयारी के हर चरण की तस्वीर है, इस कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा। हम इस कार्यक्रम के जरिए यमुना के बारे में जागरुकता फैलाना चाहते हैं। वहीं श्री श्री रविशंकर ने कार्यक्रम में राष्ट्रपति के नहीं आने पर भी निराशा जताई है। बता दें कि यह कार्यक्रम 11 मार्च से 13 मार्च तक यमुना किनारे होना है।

गौरतलब है कि कार्यक्रम के आयोजन के खिलाफ राष्ट्रीय हरित न्यायाधीकरण (एनजीटी) में याचिका दाखिल की गई थी। बुधवार को याचिका कि सुनवाई करते हुए एनजीटी ने कार्यक्रम को मंजूरी देते हुए कुछ शर्तें भी लगाई थी। शर्तों में एनजीटी ने ऑर्ट ऑफ लिविंग फॉउंडेशन पर पांच करोड़ रुपए का जुर्माना पर्यावरण क्षति पूर्ति के तौर पर लगाया था। एनजीटी ने कहा था कि यमुना के जल ग्रहण क्षेत्र में इस तरह के आयोजन से नदी की पारिस्थितिकी को बहुत नुकसान पहुंचेगा ऐसे में इसकी जिम्मेदारी फाउंडेशन को ही वहन करनी होगी। इसके साथ ही उसने इस मामले में गैर जिम्मेदार रवैया अपनाने के लिए डीडीए पर पांच लाख रुपए और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड पर एक लाख का जुर्माना लगाने का आदेश भी सुनाया।

Share

हाल की खबर

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024

राष्ट्रीय आय में मिले लोगों को हिस्सा- अखिलेन्द्र

भाजपा ने भारत गणराज्य की आर्थिक सम्प्रभुता को पहुंचाई क्षति, हारना जरूरीसमाज के मैत्रीभाव को…

मई 13, 2024

संविधान बदलने की बात करने वालों को बदलने जा रही है जनता: अखिलेश

बाराबंकी मे गठबंधन प्रत्याशी तनुज पुनिया के समर्थन में जनसभा का आयोजन। ब्यूरो चीफ फहीम…

मई 12, 2024

बहराइच में जेठ मेले का आगाज़ 30 मई से

02 जून को आएँगी ग़ाज़ी मियां की प्रतीकात्मक बारातें भारत नेपाल के सीमावर्ती जनपद उत्तरप्रदेश…

मई 12, 2024

UPSIFS लखनऊ के छात्रों ने IIT दिल्ली के बेलेस्टिक एन्ड आर्मर टेस्टिंग लैब में फोरेन्सिक की बारीकियों को सीखा

छात्रों को सीखने के अवसर और अन्वेषण कार्यो की जानकारी भी हासिल हो रही है…

मई 11, 2024

आज की राजनीति के संत हैं राहुल, इंडियन ओवरसीज़ कांग्रेस

2024 के आम चुनाव पर दुनिया भर की निगाहें लगी हुई है . इसके पीछे…

मई 11, 2024