मोती महल लान में दस दिवसीय प्रदर्शनी शुरू

लखनऊ: प्रदेश के सूक्ष्म, मध्यम, लघु उद्योग तथा निर्यात प्रोत्साहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  नितिन अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश का हस्तशिल्प अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है।  उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्पियों के उत्पाद आज देश में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के बाजार में अपनी अलग पहचान कायम किए हुए हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हस्तशिल्प एवं हस्तशिल्पियों के समग्र विकास के लिए अनेक महत्वाकांक्षी कदम उठाएं हैं। 

श्री अग्रवाल आज यू0पी0 हैण्डीक्राफ्ट्स एण्ड मार्केटिंग कारपोरेशन लि0 लखनऊ तथा विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार के संयुक्त तत्त्वावधान में स्थानीय मोतीमहल लाॅन में आयोजित दस दिवसीय प्रदर्शनी गांधी शिल्प बाजार का शुभारम्भ कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने हस्तशिल्पियों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक अवस्थापना सुविधाओं के विकास को सर्वोच्च प्रमुखता प्रदान की है। उन्होंने कहा कि गाॅधी शिल्प बाजार का मुख्य उद्देश्य प्रदेश एवं देश के हस्तशिल्पियों द्वारा उत्पादित हस्तशिल्प उत्पादों को प्रोत्साहित करना एवं उनके  उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा देना है। 

राज्य मंत्री ने कहा कि आज दुनिया के लोगों की रूचि तेजी से बदल रही है। इसी बदलती रूचि के अनुसार हस्तशिल्पियों को अपने उत्पादों को मांग के अनुरूप बनाकर इसकी गुणवत्ता में सुधार लाने की जरूरत है, ताकि लोग हस्तशिल्पियों की कलाकारी के प्रति आकर्षित हो सकें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हस्तशिल्प विकास निगम के माध्यम से देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में हस्तशिल्पियों के उत्पादों की प्रदर्शनी व्यापक रूप से समय समय पर आयोजित करती रहती है, इसके अच्छे परिणाम भी परिलक्षित होते हंै। उन्होंने इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि प्रदर्शनी में विकास आयुक्त (हस्तशिल्प) कार्यालय से जारी कार्डधारक कारीगरों/हस्तशिल्पियों को निःशुल्क स्टाल दिये जाने की व्यवस्था की गई है तथा सुदूर प्रान्तों से आने वाले कारीगरों/हस्तशिल्पियों को यात्रा भत्ता दिये जाने का भी प्राविधान किया गया है।

मोती महल लान में आयोजित प्रदर्शनी में गाॅधी शिल्प बाजार में उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न प्रान्तों के कुशल कारीगरों द्वारा चिकन, ब्रास, वुड, सिल्क साड़ी, टेराकोटा, जरी-जरदोजी, कारपेट, लेदर गुड्स व अन्य प्रान्तों के मेटल क्र्राफ्ट, काष्ठ कला, बेंत व बाॅस शिल्प, फुलकारी, ट्ायवल ज्वैलरी, कलात्मक खिलौने, जामदानी , पैथनी, मिनिचेयर पेटिंग, हैंडब्लाक प्रिन्टिंग, सेरामिक्स लेदर क्राफ्ट, मारबल, पाॅटरी, बाॅधनी, कलात्मक चूड़ियाॅ, कलमकारी प्रिन्ट आदि का प्रदर्शन एवं विक्रय किया जा रहा है।