शरिया कानून का अनुपालन करने वाली भारत की पहली कंपनी 

मुंबई की आक्टेवेयर टेक्नोलाॅजिस लि (ओटीएल) जिसने 30 दिसम्बर 2015 को बीएसई में अपना ड्राफ्ट प्रास्पेक्टस जमा किया था उसे 24 फरवरी 2016 को एसएमई एक्सचेंज पर 11.11 करोड़ रू के उसके प्रथम आईपीओ के लिए बीएसई की मंजूरी प्राप्त हुई है। निर्गम नकद 10 रू प्रत्येक के 11,11,200 इक्विटी शेयरों का होगा जिसे 100 रू प्रति शेयर पर आॅफर किया जाएगा। आईपीओ की लीड मैनेजर आर्यमैन फाइनेंसियल सर्विसेस लि है। आर्यमैन फाइनेंसियल भारत में एसएमई एक्सचेंज पर एक कंपनी को सूचीबद्ध करने वाला प्रथम मर्चेंट बैंकर था। 

एक बार सूचीबद्ध होने पर ओटीएल भारत में प्रथम सूचीबद्ध कंपनी होगी जो शरिया कानून का पूर्णतः अनुकरण करती है। वह अपने सभी बिजनेस क्रियाकलापों एवं थर्ड पार्टी करारों की निरंतर समीक्षा करती है। कंपनी ने अपने कामकाज के अनुपालन का निरीक्षण करने के लिए शरिया कंसल्टेंट की नियुक्ति की है। 

ओटीएल साफ्टवेयर डेवलपमेंट, एंटरप्राइज सल्यूशंस एवं कंसलिं्टग फर्म है जो हेल्थेकेयर, शिक्षा एवं वित्तीय सेवा क्षेत्र में आईटी सल्यूशंस रेंज प्रदान करती है। कंपनी ने अभिनव तकनीकी रूझ्ाान में गहन जानकारी विकसित की है और पावर ईआरएम – इम्प्लाई रिलेशनशिप मैनेजमेंटए हाॅसपीस – हेल्थकेयर सल्यूशन और आयन एसेट – एसेट ट्रैकिंग एंड मैनेजमेंट सिस्टम आदि जैसे प्रोपराइटरी प्रोडक्ट तैयार करने में इस जानकारी का उपयोग किया है साथ ही लचीला डिप्लायमेंट माॅडल आन-क्लाउडए आन प्रिमाइस और हाइब्रिड भी तैयार किया है। नवीन सल्यूशंस पर अपने फोकस के प्रमाण के रूप में उसे 2010 में रेड हेयरिंग एशिया टाॅप 100 पुरस्कारए 2011 में डिलाॅइट टेक्नोलाॅजी फास्ट 50 पुरस्कार और 2013 में ग्लोबल आईटी आर्किटेक्चर एक्सीलेंस पुरस्कार प्राप्त हुआ है। 

शरिया कानून अनुपालन के बारे में स्पष्ट करते हुए असलम खानए चेयरमैन एवं मैनेजिंग डायरेक्टरए आक्टेवेयर टेक्नोलाॅजिस लि ने कहा, ‘‘बीएसई की लिसिं्टग आक्टेवेयर और न सिर्फ व्यक्ति एवं बिजनेस बल्कि समाज की सेवा करने, वैल्यू बढ़ाने और ग्रोथ का निर्माण करने के हमारे विजन के लिए महत्वपूर्ण सीमाचिन्ह है। उन्होंने आगे कहा, हम बीएसई पर सूचीबद्ध होने वाली प्रथम पूर्ण शरिया अनुपालन करने वाली आईटी कंपनी बन कर हर्षित हैं।