मुख्यमंत्री ने ‘योग चक्र साइक्लोथान‘ को झण्डी दिखाकर रवाना किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां अपने सरकारी आवास से शांति एवं सद्भाव के लिए आयोजित साइकिल अभियान ‘योग चक्र साइक्लोथान‘ को झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह साइकिल यात्रा प्रसिद्ध आर्टिस्टिक योग टीचर श्री भरत ठाकुर एवं उनके साथियों द्वारा की जा रही है। 

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने यात्रा की सफलता के लिए सभी सदस्यों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि वर्तमान समय में साइक्लिंग, योग और पर्यावरण तीनों ही महत्वपूर्ण हैं। इनकी जरूरत और महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए इन्हें आमजन के बीच में ले जाना आवश्यक है। शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास किया जाना भी जरूरी है। यात्रा के सदस्यों द्वारा इन्हंे जनता के बीच ले जाने का सराहनीय कार्य किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा यात्रा को पूरा सहयोग दिया जाएगा। 

श्री भरत ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश में साइक्लिंग के लिए अच्छी व्यवस्था है। साइक्लिंग यहां आसान है। साइक्लिंग और योग दोनों ही जीवनशैली के बदलाव से होने वाले रोगों के निवारण में बहुत ही उपयोगी हैं। प्रतिदिन साइक्लिंग से हृदय रोग व आर्थराइटिस आदि पर प्रभावी नियंत्रण रखा जा सकता है। साइक्लिंग यातायात का भी अच्छा साधन है। ग्लोबल वाॅर्मिंग पर नियंत्रण सहित पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए साइकिल अच्छा समाधान साबित हो सकती है। उत्तर प्रदेश जैसे अधिक आबादी के राज्य मंे साइकिल और साइक्लिंग को बढ़ावा देकर प्रदूषण के स्तर को कम किया जा सकता है। 

इस मौके पर राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी, सांसद डिम्पल यादव, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल एवं अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

ज्ञातव्य है कि काठमाण्डू से लेकर कन्याकुमारी तक का लगभग पांच हजार किलोमीटर का ‘योग चक्र साइक्लोथान‘ साइकिल यात्रा प्रसिद्ध आर्टिस्टिक योग टीचर भरत ठाकुर एवं उनके साथियों गौरव कुमार, राज शेखर एवं रवि शेषाद्रि द्वारा की जा रही है। यात्रा के दौरान इनके द्वारा जनसामान्य में योग के माध्यम से शांति और सद्भाव को भी बढ़ावा देने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही, पर्यावरण की सुरक्षा एवं संरक्षण के प्रति भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।