लखनऊ: भारत का प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज एनएसई लिस्टिंग के पथ पर है।एनएसई के बोर्ड ने लिस्टिंग समिति (एलसी) का गठन किया है, जिसमें बोर्ड सदस्य, शेयरहोल्डर्स और प्रबंधन के प्रतिनिधि सम्मिलित हैं जो कि लिस्टिंग की प्रक्रिया को त्वरित करने में और इसे कार्यान्वित करने में एमडी एंड सीईओ की सहायता करेंगे।

 समिति के गठन का निर्णय पिछली बोर्ड बैठक में लिया गया था। बोर्ड ने मिस चित्रा रामकृष्णा, एमडी एंड सीईओ कोसदस्यों को समिति में सम्मिलित करने शेयरहोल्डर प्रतिनिधियों केअलावाजिनको वर्तमान में बोर्ड में प्रतिनिधित्व नहीं मिल रहा है, के लिए प्राधिकृत किया था।

 उल्लेखनीय है कि लिस्टिंग समिति शेयरहोल्डर्स से चर्चा करेगी और पुनर्गठन प्रक्रिया के साथ ही सेल्फ-लिस्टिंग एजेंडा पर बढ़ने के लिए उन्हें रचनात्मक रूप से संलग्न करेगी।ये उन्हें एनएसई के सैद्धांतिक पक्ष के लिए समर्थन देने के लिए आश्वस्त करेगीकि एक एक्सचेंज को उपयुक्त रेगुलेटर द्वारा ही रेगुलेट किया जाते रहना चाहिए न कि प्रतिस्पर्धी द्वारा।मिस चित्रा रामकृष्णा, एमडी एंड सीईओ ने कहा कि,“हम देश के सर्वाधिक विश्वस्त बुर्स के एक्सचेंज प्लेटफॉर्म पर लिस्टिंग के लिए प्रतिबद्ध हैं। निर्धारित समय में इस मील के पत्थर तक पहुंचने के लिए क्रिटिकल मुद्दों की समझ और रचनात्मक संवाद महत्वपूर्ण है। मैं विश्वस्त हूँ कि लिस्टिंग समिति इस प्रक्रिया को निर्दिष्ट करने में प्रमुख भूमिका का निर्वहन करेगी।“

 जैसे ही उपरोक्त उद्देश्यों का आकलन कर लिया जाएगा, एलसी इसकी एक औपचारिकरिपोर्ट इसकी समीक्षा और आगे बोर्ड के अनुमोदन के लिए स्टेकहोल्डर्स रिलेशन्स कमेटी (एसआरसी)को प्रस्तुत करेगी।समिति मेंकॉमन नॉमिनीज भी होंगे जो विधि, रेगुलेटरी, शासकीय विषयों पर परामर्श देगें औरसाथ ही शेयरहोल्डर्स से प्रतिक्रिया लेगें।