लखनऊ: सरकार के तमाम योजनाओं से वंचित है जागा समाज आजादी के बाद से आज तक इस समाज के लोगों के विकास के लिए कोई ठोस योजना केंद्रीय एवं राज्य सरकारों ने नहीं बनाई अगर कोई योजना तैयार की गई भी तो वह भ्रष्टाचार को भेंट चढ़ गई यह समाज आज भी बदतर हालत में अपना जीवन बिता रहा है । शिक्षा की एक किरण इस समाज तक नहीं पहुंची है। यह जानकारी आज यहां जारी एक बयान में जागा दाऊदी उत्थान समिति के ;पंजीकृतद्ध के प्रदेश अध्यक्ष बहादुर अली दाऊदी ने दी।

दाऊदी  ने यह भी बताया कि इस समाज को राज्य सरकार न पिछड़ों में मानती है और न ही दलित में। आज इस समाज का जाति परमाण पत्र नहीं बन पाता है ण्दाऊदी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया कि राज्य सरकार को इस दलित समाज के विकास के लिए कई बार पत्र लिखा गया है और विरोध प्रदर्शन भी किए गए हैं लेकिन सरकार के कान में जूं तक नहीं रेंगी। इस समाज को तब जनप्रतिनिधि याद करते हैं जब चुनाव का मौका आता हेण्चुनाव  के बाद इन्हें  कोई पूछने वाला नहीं होता है।

दाऊदी ने बताया कि यह समाज ग्रामीण क्षेत्रों में झुग्गी झोपड़ी में रहता है और सरकार भी इस बात से अच्छी तरह वाकिफ है इसके बावजूद किसी भी आवासीय योजना में उन्हें कोई मकान नहीं दिया जाता है।

दाऊदी  ने कहा कि समाज को किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल पाता है उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार से मांग की है कि इस समाज के विकास के लिए एक आयोग का गठन किया जाए ताकि उनके  बुनियादी समस्याओं का समाधान हो सके।

दाऊदी  ने यह भी कहा कि यदि केंद्र एवं राज्य सरकार इस समाज के विकास के लिए तत्काल ठोस और सकारात्मक कदम नहीं उठाती तो संगठन सड़कों पर उतरेगा।