इंस्टेंट खबर ब्यूरो 

पंजाब वॉरियर्स ने कलिंगा लांसर्स को हराकर हॉकी इंडिया लीग खिताब जीतारांची: जेपी पंजाब वॉरियर्स ने रविवार को फाइनल में कलिंगा लांसर्स को एकतरफा मुकाबले में 6-1 से हराकर पहली बार हॉकी इंडिया लीग का खिताब जीता। पंजाब की टीम का तीसरी बार भाग्य ने साथ दिया, क्योंकि पिछले दो अवसरों पर वह उप विजेता रही थी। वह 2014 में दिल्ली वेवराइडर्स से और पिछले साल रांची रेज से फाइनल में हार गई थी।

राउंड रोबिन चरण में दूसरे स्थान पर रहने वाली वॉरियर्स की टीम फाइनल मैच में पूरी तरह से छाई रही। वह पहले दो क्वार्टर के बाद 2-1 से आगे चल रही थी। इसके बाद उसने तीसरे क्वार्टर में दो मैदानी गोल करके मैच को एकतरफा बना दिया। टूर्नामेंट में एक मैदानी गोल को दो गोल के बराबर माना जा रहा था। अरमान कुरैशी (चौथे मिनट), मैट गोहडेस (39वें मिनट) और सतवीर सिंह (42वें मिनट) ने पंजाब वॉरियर्स की तरफ से गोल किए। कलिंगा लांसर्स की तरफ से एकमात्र गोल कप्तान मोरिट्ज फुरस्ते ने 24वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया।

वॉरियर्स की अग्रिम पंक्ति ने बेहतरीन खेल दिखाया तथा आखिरी दो क्वार्टर में उन्होंने लांसर्स की रक्षापंक्ति को खासा व्यस्त रखा। मैच के शुरू में लांसर्स ने आक्रामक रवैया अपनाया, लेकिन युवा अरमान कुरैशी ने चौथे मिनट में वॉरियर्स की तरफ से गोल दागकर उसे बढ़त दिला दी। इसके बाद लांसर्स ने बराबरी का गोल करने के लिए काफी कोशिश की, लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिली। लांसर्स के कप्तान फुरस्ते ने आखिर में दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर अपनी टीम का खाता खोला।

तीसरे क्वार्टर में वारियर्स अपनी बढ़त मजबूत करने के लिए बेताब दिखा। उसने लगातार हमले किए और इसका उसे 39वें और 42वें मिनट में फायदा मिला, जब गोहडेस और सतवीर ने मैदानी गोल दागे। वॉरियर्स जब 6-1 से आगे था तब लांसर्स ने वापसी के नाकाम कोशिशें भी की। वॉरियर्स ने भी गोल करने के प्रयास किए, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली।

इससे पहले दिल्ली वेवराइडर्स ने पिछले चैंपियन रांची रेज को 2-0 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। वॉरियर्स  को खिताब जीतने पर 2.50 करोड़ रुपये और विजेता ट्रॉफी मिली। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने विजयी टीम के कप्तान सरदार सिंह और मार्क नोल्स को ट्रॉफी सौंपी।

कलिंगा लांसर्स को उप विजेता बनने पर 1.25 करोड़ रुपये का चेक मिला। दिल्ली वेवराइडर्स के रूपिंदर पाल सिंह को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया और उन्हें इसके लिए 50 लाख रुपये का इनाम मिला। कलिंगा लांसर्स के ग्लेन टर्नर ने टूर्नामेंट में सर्वाधिक गोल किए, जिसके लिए उन्हें 20 लाख रुपये का पुरस्कार मिला। टूर्नामेंट के उदीयमान खिलाड़ी का 20 लाख रुपये का पुरस्कार रांची रेज के सुमित को मिला।