श्रेणियाँ: विविध

यह हैं धरती की सबसे खतरनाक जगहें

पर्यटन के लिहाज से दुनिया में एक से बढ़कर एक रमणीय स्थल हैं और पर्यटन के शौकीन लोग रोमांच के साथ ही जीवन को जीने का कोई मौका नहीं छोड़ने का अनुभव लेने के लिए खतरनाक जगहों पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं। जी हां! यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही कुछ खतरनाक और रोमांचक जगहों के बारे में जो जितनी खूबसूरत है उतनी ही जीवन के लिए भयानक और खतनाक भी, क्योंकि यहां जो भी गया कोई लौटकर नहीं आया।

द मिशिगन ट्रेंगल

बरमुडा ट्रेंगल के उत्तर में मिशिगन ट्रेंगल स्थित है। साल 1891 में थॉमस ह्यूम और उनके सात साथी मिशिगन ट्रेंगल से गायब हो गए थे। इसके बाद 1921 में इस जगह पर एक जहाज को तैरते हुए देखा गया था लेकिन उसपर सवार 11 लोगों का कुछ पता नहीं चल पाया जो इसे चला रहे थे। इसके बाद 1950 में 58 पैसेंजरों वाली नॉर्थवेस्ट एयरलाइन्स फ्लाइट 2501 भी यहां से अन्य लोगों की तरह ही गायब हो गई और आज भी सब के सब लापता है।

लेक सुपीरियर

उत्तरी अमेरिका में स्थित यह झील वहां की सबसे बड़ी और खतरनाक झीलों में से एक हैं। क्योंकि यहां कई लोगों की जानें जा चुकी हैं। आंकड़ो पर भरोसा करें तो लगभग 20 से ज्यादा जहाज इस झील से गायब हो चुके हैं और आज तक इनके बारे में कुछ भी पता नहीं चल पाया है। इस झील में आने वाले तूफान से उठने वाली लहरों को 30 फीट की ऊंचाई तक देखा जा सकता है और इन लहरों को ही यहां गायब होने की मुख्य वजह माना जाता है।  

हाइवे 16

कनाडा और बिट्रिश कोलंबिया में स्थित इस हाइवे पर भी बहुत से लोगों के गायब होने की खबरें हैं। इस हाइवे से एकसाथ 18 महिलाएं गायब हो चुकी हैं। साल 1975 में मोनिका इगनास वो पहली महिला थी जो यहां से गायब हुई थीं। गायब होने के लंबे समय बाद उसकी डेड बॉडी एक सुनसान जगह पर पाई गई थी। लेकिन उसके बाद गायब हुई अन्य महिलाओं को आजतक नहीं देखा गया और न ही उनके बारे में कोई जानकारी पाई है। 

द बरमुडा ट्रॉएंगल

बरमुडा ट्रॉएंगल बाकी जगहों की तुलना में बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। 12 से ज्यादा जहाज और प्लेन को इस इलाके में आने के बाद दोबारा कभी नहीं देखा गया। फ्लाइट-19 इनमें से सबसे ज्यादा चर्चाओं में रहा था। यहां पर 5 दिसंबर 1945 को यूएस नेवी के कुछ अफसर अपनी रूटीन ट्रेनिंग के दौरान गायब हो गए थे। इस फ्लाइट को चार्ल्स टेलर उड़ा रहे थे जो लगातार रेडियो के संपर्क में थे। इसके बाद अचानक से संपर्क टूटा और फ्लाइट गायब हो गई। इसके बाद खोजबीन करने आया दूसरा विमान भी लापता हो गया।

द बेनिंगटन ट्रॉएंगल

वेरमोंट के साउथ वेस्ट में स्थित इस जगह को भी खतरनाक जगहों की सूची में माना जाता है। इस जगह पर आखिरी बार पांच लोगों को साल 1945 से 1950 के दौरान देखा गया था। सबसे पहले यहां से एक 18 साल की फीमेल हाइकर दो और लोगों के साथ गायब हुई थी। इस घटना के ठीक तीन दिन बाद एक दूसरा आदमी बिना किसी सबूत के चलती बस से गायब हो गया था। इन सभी के बारे में आज तक कुछ भी पता नहीं चल पाया है। 

अमरीका का नेशनल पार्क

यह पार्क पूरे 84 मिलियन एकड़ में फैला हुआ है। यह चारों ओर से घने जंगलों, मरूस्थलों और ऊंचे-ऊंचे पहाड़ से घिरा हुआ है। इस घने जंगल में आने वाला कोई भी आज तक वापस नहीं आ पाया है। पार्क के इसी रहस्य को ऑर्थर डेव्ड पॉलीडेस ने अपनी किताब मिसिंग 411 में लिखा है। किताब में लगभग 1100 लोगों के गायब होने की घटनाओं के बारे में जिक्र किया गया है।

Share

हाल की खबर

एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 को मिल रहा व्यापक समर्थन

राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र में ऑल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (आइपीएफ) के एजेंडा लोकसभा चुनाव 2024 एवं…

मई 6, 2024

अब एक चुनाव, एक उम्मीदवार!

(व्यंग्य : राजेंद्र शर्मा) मोदी जी ने क्या कुछ गलत कहा था? राहुल गांधी अमेठी…

मई 6, 2024

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024