श्रेणियाँ: देश

राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह का परिवाद

इलाहाबाद। जेएनयू में देशविरोधी नारे लगाने से पैसा हुए विवाद के बाद छात्रों के समर्थन में जेएनयू पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ देशद्रोह के परिवाद को स्वीकार करते हुए इलाहाबाद के सीजेएम कोर्ट ने अगली सुनवाई के लिए एक मार्च की तारीख दी है।

बीजेपी नेता और वकील सुशील मिश्र ने कोर्ट में देशद्रोह का मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी। इस अर्जी में राहुल पर जेएनयू में देशविरोधी नारा लगाने के आरोपियों के समर्थन करने का आरोप लगाया गया है। कोर्ट ने बुधवार को दोपहर 2 बजे मामले पर सुनवाई कर इस याचिका को स्वीकार करते हुए अगली सुनवाई के लिए एक मार्च की तारीख दी है। वकील सुशील मिश्रा ने राहुल के खिलाफ आईपीसी की धारा 124, 124ए, 500 और 511 में केस दर्ज करने की अपील की है।

सीजेएम कोर्ट के जज सुनील कुमार ने इस अर्जी पर मंगलवार को फैसला रिजर्व कर लिया था, बुधवार को इसे स्वीकार करते हुए अगली तारीख दी गई है। मामले में अदालत याचिकाकर्ता और दो गवाहों का का बयान लेगी। अगर तथ्यों से कोर्र्ट संतुष्ट हुआ तो राहुल को भी कोर्ट में तलब किया जा सकता है।

लखनऊ सीजेएम कोर्ट में राहुल गांधी के खिलाफ दाखिल किए गए पीआईएल पर 27 फरवरी को सुनवाई होगी। राहुल के खिलाफ पीआईएल दाखिल करने वाले एडवोकेट प्रमोद पांडेय का कहना है कि अगर कोई किसी देशद्रोही का समर्थन करता है तो वह खुद 120बी का मुजरिम होता है। अपराधी को संरक्षण देना भी देशद्रोह के दायरे में आता है। फ्रीडम ऑफ स्पीच के नाम पर देश विरोधी नारे लगाने वालों के पक्ष में बयानबाजी करना सही नहीं है।

जेएनयू स्टूडेंट यूनियन के प्रेसिडेंट कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी के विरोध में कांग्रेस वाइस प्रेसिडेंट शनिवार शाम को यूनिवर्सिटी पहुंचे थे। राहुल ने कन्हैया की गिरफ्तारी को गलत बताया। उन्होंने कहा कि सबको अपनी बात कहने का हक। आवाज दबाने वाला देशद्रोही है। बीजेपी और आरएसएस आवाज दबा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिटलर भी खुद को देशभक्त बताता था। जब मैं हैदराबाद गया था, तब भी मेरा विरोध हुआ था। किसी ने रोहित वेमुला को भी देशद्रोही बताया था। जब राहुल गांधी यहां पहुंचे तो एबीवीपी ने जमकर नारेबाजी की। स्टूडेंट्स ने उनकी गाड़ी का रास्ता रोका और राहुल गो बैक के नारे भी लगाए।

Share

हाल की खबर

कैंसर विशेषज्ञ प्रोफेसर ज्योति बाजपेयी ने अपोलो कैंसर सेंटर ज्वॉइन किया

अपोलो हॉस्पिटल्स नवी मुंबई ने आज घोषणा की कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विख्यात सीनियर ऑन्कोलॉजिस्ट,…

मई 21, 2024

मतदान में लखनऊ रहा फिसड्डी, यूपी में 5 बजे तक 55.86 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव के 5वें चरण के तहत 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 49…

मई 20, 2024

20 मई को रैपिडो की ‘सवारी ज़िम्मेदारी की’ लखनऊ में उपलब्ध होगी

कोड ‘VOTENOW’ का उपयोग करें और आम चुनाव 2024 के दौरान पाएं रैपिडो की मुफ्त…

मई 18, 2024

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024