‘नेट न्यूट्रैलिटी पर फेसबुक अधिकारी का बयान 

कैलिफोर्निया। ट्राई द्वारा फ्री बेसिक्स प्लान को खारिज करने के फैसले से सोशल साइट फेसबुक बौखला गई है। फेसबुक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल मार्क एंड्रीसन ने ट्राई के फैसले को लेकर भारत विरोधी  किया। इस पर विवाद हो गया। इसके बाद मार्क ने Tweet डिलीट कर दिया।

मार्क एंड्रीसन ने Tweet किया कि भारत की इकोनॉमी ब्रिटिश शासन के अधीन (औपनिवेशिक) ज्यादा बेहतर थी। भारत को तो औपनिवेशिक शासन की आदत हो चुकी है, अब इसका विरोध क्यों?

जल्द ही मार्क के Tweet का सोशल मीडिया पर विरोध शुरू हो गया। लिहाजा मार्क ने अपने Tweet डिलीट कर दिया। लेकिन तब तक लोगों ने उनके Tweet के स्क्रीनशॉट ले लिए थे। आखिर मार्क को Tweet करना पड़ा कि वे अब भारतीय अर्थव्यवस्था या राजनीति पर किसी बहस में शामिल नहीं होंगे।

उधर, फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने देर रात अपनी वॉल पर पोस्ट कर एंड्रीसन के Tweet के लिए माफी मांगी। उन्होंने लिखा कि एंड्रीसन के भारत पर किए Tweet पर मैं माफी मांगता हूं। मैं और फेसबुक कोई भी इस Tweet का समर्थन नहीं करते। मैं भारत को चाहता हूं और फेसबुक की भी ऐसी ही सोच है। भारत आकर ही मैं इंस्पायर हुआ था, मुझे डेमोक्रेसी ने भी काफी प्रभावित किया है। इंडिया से मजबूत रिश्ते की कामना करता हूं।