पर्यटन दिवस 14 फरवरी को , लांच होगी नई पर्यटन नीति 

लखनऊ: पर्यटन को बढ़ावा देने और उत्तर प्रदेश में पर्यटकों को और अधिक आकर्षित करने के लिए प्रदेश में पहली बार 14 फरवरी को पर्यटन दिवस का आयोजन किया जा रहा है। इसका मकसद पर्यटन को जन सामान्य से जोड़ने का भी है। इस अवसर पर प्रदेश की नई पर्यटन नीति की घोषणा की जाएगी। इस दिन उत्तर प्रदेश पर्यटन निगम के होटलों में ठहरने पर 20 तथा फूड में 10 प्रतिशत का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस दिन लखनऊ विंटेज कार रैली, रेयर फोटोग्राफ्स की प्रदर्शनी, हाॅट एयर बैलून की टीदर्ड राइड, फूड फेस्टिवल, कल्चरल इंवनिंग आदि के अलावा शाम को वाजिद अली शाह महोत्सव का भी आयोजन किया जाएगा।   

पर्यटन भवन में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में प्रमुख सचिव, पर्यटन एवं सूचना नवनीत सहगल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 14 फरवरी को बड़े पैमाने पर पर्यटन दिवस आयोजित करने की तैयारी की जा रही है। उनके अनुसार 14 फरवरी को सुबह 6.30 बजे से बैलून राइड कराई जाएगी। इस राइड के माध्यम से पर्यटकों को लखनऊ की विहंगम विरासत के दर्शन कराया जाएगा। बैलून राइड के लिए लोगों का चयन ’आपका लखनऊ आपका स्लोगन’ कैम्पेन के जरिए किया जाएगा। इसमें जितनी प्रविष्टियां प्राप्त होंगी उन्हीं में से 40-50 प्रविष्टियों को बैलून राइड के लिए तथा 200-250 को इसकी टीदर्ड राइड के लिए चयनित किया जाएगा। 

श्री सहगल ने बताया कि विंटेज कार रैली सुबह 9.30 बजे पर्यटन भवन से शुरु होकर ला मार्ट ग्राउंड, दिलकुशा होते हुए छतर मंजिल पर सम्पन्न होगी। उनके अनुसार इसी दिन शाम को 4.30 बजे जनेश्वर मिश्र पार्क में रेयर फोटोग्राफ्स पर आधारित एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा और फूड फेस्टिवल के साथ साथ कल्चरल इवनिंग का भी आयोजन किया जाएगा। 

प्रमुख सचिव, पर्यटन ने बताया कि शाम 5.30 बजे इसी दिन उत्तर प्रदेश की नई पर्यटन नीति भी लांच की जाएगी। उल्लेखनीय है कि 1998 से अब तक प्रदेश की पर्यटन नीति में कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस नई नीति में आधुनिक पर्यटन की  

आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कई प्रमुख प्रावधान शामिल किए गए हैं। इस पालिसी के तहत ही प्रदेश में पर्यटन को उद्योग का दर्जा दिए जाने का प्रावधान है जिससे प्रदेश में पर्यटन उद्यमियों को निवेश के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। यह पालिसी आने के बाद प्रदेश के पर्यटन में आमूल चूल परिवर्तन दिखने लगेगा। 

श्री सहगल ने बताया कि इसी दिन प्रदेश में हेरिटेज आर्क की तर्ज पर नेचर आर्क की भी घोषणा की जाएगी। इसके तहत प्रदेश के वन्य जीव आधारित वन्य क्षेत्रों में पर्यटन के लिए सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था होगी। इसी अवसर पर उसी दिन टूरिज्म बुक और कैलेंडर भी लंाच किया जाएगा। साथ ही ऐसे लोगों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने पर्यटन के क्षेत्र में विशेष योगदान किया है। शाम को वाजिद अली शाह महोत्सव होगा। इसमें वाजिद अली शाह की नृृत्य नाटिका का मंचन किया जाएगा।