क्राई ने देश भर में लॉंच किया अपना 'जॉय ऑफ फाईव' अभियान

क्राई ने देश भर में लॉंच किया अपना 'जॉय ऑफ फाईव' अभियान

देश भर में 2.5 साल के बच्चों के लिए मूल अधिकारों की उपलब्धता को सुनिश्चित करने और उन्हें एक खुश एवं स्वस्थ बचपन जीने का मौका प्रदान करने के लिए क्राई. चाईल्ड राईट्स एण्ड यू ने देश भर में अपने ष्ष्ज्वॉय ऑफ फाईवश् अभियान का लाँच किया हैण् फण्ड्स जुटाने के लिए आयोजित यह अभियान कम्पनी की विशेष पहल ष्ष्हेल्दी स्टार्टष्ष् के तहत शुरू किया गया हैए जो विशेष रूप से 6 साल से कम उम्र के बच्चों को उचित देखभालए पोषण एवं शिक्षा उपलब्ध कराने के महत्व पर ध्यान केन्द्रित करता है।

पहले पांच साल बच्चे के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। ये साल स्वस्थ एवं उत्पादक व्यस्क के रूप में बच्चे के विकास की नींव का काम करते हैं। यह बच्चे की जीवन की सबसे महत्वपूर्ण प्रावस्था होती हैए क्योंकि दिमाग का 80 फीसदी विकास भी इसी आयु में होता है। ऐसे में इस उम्र में प्रभावी पोषणए स्वास्थ्य एवं शिक्षा पर ज़ोर देना न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि अनिवार्य भी है। इसके अभाव में बच्चों के समग्र विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

इस अवसर पर क्राई. चाईल्ड राईट्स एण्ड यू में रिसोर्स मोबिलाईज़ेशन की डायरेक्टर अनिता बाला शरद ने कहा, "2.5 साल की उम्र सबसे ज़्यादा संवेदनशील होती है क्योंकि किसी भी कमी का सीधा असर बच्चों के स्वास्थ्य और उनके सीखने की क्षमता पर गम्भीर प्रभाव डालता है। अनुपयुक्त पोषण एवं अनुचित स्वास्थ्यसेवाओं के चलते बहुत से बच्चे 5 साल की इस महत्वपूर्ण उम्र को पार ही नहीं कर पाते। इस अभियान के माध्यम से हम सुनिश्चित करना चाहते हैं कि बच्चे अपना पांचवा जन्मदिन मना सकें और इसके लिए हमें सभी बाधाओं को दूर करना होगा।"