ताईवान में भूकंप से 5 की मौत

ताईवान में भूकंप से 5 की मौत

ताइपे। ताईवान के दक्षिणी इलाके में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण इमारत ढहने से 5 लोगों के मारे जाने की खबर है।वहीं 121 लोग घायल हो गए हैं। भूकंप का असर नेपाल में भी देखने को मिला, यहां मलबे में दबने से 15 लोगों के घायल होने की सूचना है।

अमरीकी भूगर्भ विभाग के अनुसार ताईवान के दक्षिणी शहर तैनान में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.4 मापी गई। भूकंप का केन्द्र तैनान शहर से 43 किलोमीटर दूर दक्षिणी पूर्वी भाग में था। दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से तैनान शहर में एक सत्रह मंजिली इमारत ढ़ह गई। हालांकि इमारत से 123 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया, जबकि मलबे के ढेर में सौ से अधिक लोगों के अभी भी फंसे होने की आशंका है। इमारत में लगभग 240 लोग रहते थे।

ताईवान के ईटी टेलीविजन समाचार चैनल के अनुसार भूकंप से अब 3 लोगों की मौत हुई है, जिसमें एक बच्ची भी शामिल है। तैनान शहर के एक अधिकारी ने बताया कि जिन इलाकों में इमारतें ढही हैं वहां आपातकालीन राहत एवं बचाव टीम को भेजा गया है।

वहीं ताईवान और नेपाल के अलावा भारत में कुछ जगह पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए है। भारत में बिहार राज्य के दरभंगा, सीतामढ़ी, बेतिया, रक्सौल और मुज्जफरनगर में हल्के झटके महसूस किए गए है। हालांकि यहां अभी तक जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। गौरतलब है कि नेपाल में पिछले साल अप्रेल महीने में भी भूकंप आए था, जिसमें वहां भारी मात्रा में जानमाल की हानि हुई थी। इस हादसे में नेपाल में 8 हजार लोगों को अपनी जान गवांनी पड़ी थी।