आईटी सिटी का निर्माण कार्य तेज़

आईटी सिटी का निर्माण कार्य तेज़

प्रमुख सचिव, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स ने परियोजना का निरीक्षण किया

लखनऊ: प्रमुख सचिव, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स, राजेन्द्र कुमार तिवारी ने आज प्रबन्ध निदेशक, यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड तथा अन्य विभागीय अधिकारियों सहित आईटी सिटी लखनऊ के परियोजना स्थल का निरीक्षण किया।

आईटी सिटी लखनऊ परियोजना सुल्तानपुर रोड, चक गंजरिया फार्म की 100 एकड़ भूमि पर पीपीपी माॅडल पर मेसर्स एचसीएल आईटी सिटी लखनऊ प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित की जा रही है।

आईटी सिटी लखनऊ परियोजना के साइट कार्यालय का निर्माण पूर्ण हो चुका है। आईटी सिटी परियोजना के मुख्य आईटी भवन के लिए पाइलिंग का कार्य भी अत्यन्त तेजी से चल रहा है। बाउण्ड्रीवाल के लिए पाइलिंग का कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा ‘रिटेनिंग वाल’, ‘ब्रिक-वाल’ इत्यादि कार्य प्रगति में हैं।

युवाओं को सूचना प्रौद्योगिकी से सम्बन्धित आधुनिकतम प्रशिक्षण दिये जाने के लिए आईटी सिटी में 10 एकड़ क्षेत्र में एक कौशल विकास केन्द्र की भी स्थापना की जा जायेगी। कौशल विकास केन्द्र भवन के निर्माण हेतु समस्त प्री-फैब्रीकेटेड स्ट्रक्चर्स, कार्य स्थल पर आ चुके हैं और तीन मंजिला प्री-फैब्रीकेटेड स्ट्रक्चर खड़ा कर लिया गया है। प्रस्तावित केन्द्र द्वारा प्राथमिक चरण में प्रतिवर्ष 1000 छात्रों को और बाद के वर्षों में हर वर्ष 5000 से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा तथा उनके लिए छात्रावास की भी व्यवस्था होगी। केन्द्र को 01 नवम्बर 2016 से शुरू किये जाने का लक्ष्य है जिसके लिए एचसीएल द्वारा छात्रों की पंजीयन प्रक्रिया शीघ्र ही आरम्भ की जा रही है।

परियोजना स्थल पर लगभग 450 से अधिक श्रमिक, कारीगर और इन्जीनियर लगातार निर्माण कार्यों में लगे हैं। प्रमुख सचिव ने पूरे 100 एकड़ क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया तथा कौशल विकास केन्द्र में प्रशिक्षण शीघ्र अतिशीघ्र कराये जाने एवं विकास कार्यों में और तेजी लाये जाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस भ्रमण के दौरान प्रमुख सचिव द्वारा कौशल विकास केन्द्र में वृक्षारोपण भी किया गया।

लखनऊ में आईटी सिटी का परिचालन आरम्भ हो जाने पर लखनऊ क्षेत्र से आईटी निर्यात में अभूतपूर्व वृद्धि होगी। साथ ही लगभग 75000 से अधिक व्यक्तियों को रोजगार प्राप्त होगा।

Lucknow, Uttar Pradesh, India