वॉशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा राष्ट्रपति बनने के बाद इस बुधवार को पहली बार किसी अमरीकी मस्जिद में जाएंगे। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि ओबामा ने धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा और अमरीका में मुस्लिम विरोधी बयानबाजी में हो रही बढ़ोतरी के कारण बुधवार को बाल्टीमोर मस्जिद का दौरा करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि ओबामा मस्जिद में, हमारी बुनियादी मूल्यों को सही रहने के महत्व को दोहराते हुए अमरीकियों से धार्मिक कट्टरता के खिलाफ आवाज उठाने की मांग करेंगे और धार्मिक स्वतंत्रता की रक्षा के लिए हमारे देश की परंपरा को बनाए रखने पर जोर देंगे। ओबाम अपने विदेश दौरे के दौरान मस्जिदों में जाते रहे है, लेकिन यह पहली बार होगा जब वह बतौर राष्ट्रपति अमरीका के किसी मस्जिद में जाएंगे। डेमोक्रेटिक पार्टी से संबंध रखने वाले ओबामा राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में है।

उन्होंने अमरीकियों की अपील कि, वे राजनेताओं खास कर रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का दावा पेश करने वाले डोनाल्ड ट्रम्प के मुस्लिम विरोधी टिप्पणियों को अस्वीकार कर दे। जनमत सर्वेक्षणों में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से ट्रम्प सबसे सबसे आगे है। उन्होंने सान बर्नार्डिनो में मुस्लिम दंपत्ति द्वारा इस्लामिक आतंकवाद से प्रभावित होकर किये गोलीबारी के बाद अमरीका में मुस्लिमों के प्रवेस पर रोक की मांग की थी। इस गोलीबारी में 14 लोग मारे गए थे।