जर्मनी की एंजेलिक कर्बर बनीं ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन

जर्मनी की एंजेलिक कर्बर बनीं ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन

मेलबोर्न : जर्मनी की एंजेलिक कर्बर ने पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब अपने नाम कर लिया है। 28 साल की जर्मनी की कर्बर ने 21 ग्रैंडस्लैम विजेता सेरेना विलियम्स को 6-4, 3-6, 6-4 से हराकर साल का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर लिया। ग्रैंडस्लैम सर्किट पर ये एक नए चैंपियन का आगाज है।

वर्ल्ड नंबर वन सेरेना विलियम्स के लिए जर्मनी की टूर्नामेंट में 7वीं रैंकिंग वाली एंजेलिक कर्बर के खिलाफ फाइनल

मुकाबला बेहद आसान माना जा रहा था। सेरेना ने इससे पहले कर्बर के खिलाफ 6 में से 5 मैच जीते थे, लेकिन कर्बर ने इससे पहले सिनसिनाटि में (2012) सेरेना को हराया था। दो साल पहले स्टैनफ़ोर्ड में सेरेना को कर्बर को हराने के लिए संघर्ष भी (7-6(1), 6-3) करना पड़ा था, लेकिन 28 साल की जर्मनी की कर्बर ने अपने से छह साल बड़ी और टेनिस सर्किट पर दबदबा कायम करने वाली सेरेना से पहला सेट 6-4 से अपने पक्ष में कर लिया।

पहली बार ग्रैंड स्लैम का फाइनल खेल रही कर्बर को दूसरे सेट में अंदाजा हो गया कि उन्होंने इससे पहले 21 ग्रैंडस्लैम जीत चुकी सेरेना को मात दी है और वो जबर्दस्त अंदाज में वापसी का माद्दा रखती हैं। अमेरिकी सुपरस्टार

सेरेना ने 1999 में अपना पहला ग्रैंडस्लैम (यूएस ओपन) जीता था जब एंजेलिक कर्बर सिर्फ 11 साल की थीं। 34 साल की सेरेना दूसरे सेट में कर्बर पर भारी पड़ीं और उसे सेट 6-3 से अपने नाम कर लिया।

लेकिन कर्बर ने जबर्दस्त वापसी करते हुए तीसरा सेट 6-4 से अपने नाम किया और ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन बन गईं। इस जीत के साथ ही कर्बर ने वर्ल्ड नंबर 2 के पायदान पर भी अपने पांव जमा लिए। 28 साल की कर्बर ने पहली बार ग्रैंडस्लैम का फाइनल खेलते हुए पहला ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर लिया।