छात्रों के साथ अनशन पर बैठे राहुल

छात्रों के साथ अनशन पर बैठे राहुल

हैदराबाद: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में शनिवार को आंदोलन कर रहे छात्रों के साथ अनशन पर बैठ गए। 18 घंटे की सामूहिक भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों के समर्थन में राहुल गांधी भी भूख हड़ताल पर बैठ गए।

शुक्रवार रात 12.10 बजे पर आंदोलन स्थल पर पहुंचे राहुल गांधी ने आंदोलनरत छात्रों से बात की और फिर दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की तस्वीर के आगे मोमबत्तियां जलाईं। उन्होंने रोहित के परिजनों से भी मुलाकात की थी। भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों का कहना है कि राहुल गांधी उनके समर्थन में हैं और वे हजारों छात्रों के साथ प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे।

इसी महीने की शुरुआत में आत्‍महत्‍या कर चुके दलित छात्र रोहित वेमुला के जन्‍मदिन के मौके पर हैदराबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों ने आधी रात के वक्त कैंडल मार्च का आयोजन किया, जिसमें कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हुए। रोहित आज 27 वर्ष के हो गए होते। रोहित की खुदकुशी के बाद यह राहुल का दूसरा हैदराबाद दौरा है। इस दौरान वह रोहित के परिवार से भी मिले।

राहुल इससे पहले 19 जनवरी को हैदराबाद विश्वविद्यालय गए थे और उन्होंने रोहित के परिजन एवं प्रदर्शनकारी छात्रों से मुलाकात की थी। रोहित की खुदकुशी के मुद्दे पर कांग्रेस केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को बर्खास्‍त करने और कुलपति अप्पा राव को पद से हटाने की मांग कर रही है।

उधर राहुल गांधी के दौरे से कुछ घंटे पहले ही हैदराबाद यूनिवर्सिटी के अंतरिम कुलपति का प्रभार संभाल रहे डॉ. विपिन श्रीवास्तव चार दिन के अवकाश पर चले गए। उनकी अनुपस्थिति में रसायान शास्त्र विभाग के एम पेरियास्‍वामी पद संभालेंगे।

एचसीयू के एक अधिकारी ने बताया, 'हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (एचसीयू) के अंतरिम कुलपति का प्रभार संभाल रहे डॉ. विपिन श्रीवास्तव 29 जनवरी को दोपहर बाद से अवकाश पर चले गए हैं और अब सबसे वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. एम परियासामी अगले आदेशों तक कुलपति के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे।' अधिकारी ने बताया कि श्रीवास्तव के अचानक अवकाश पर जाने की वजह साफ नहीं हो सकी है।

यूनिवर्सिटी के सबसे वरिष्‍ठ प्रोफेसर श्रीवास्‍तव कुलपति पी अप्‍पा राव के जाने के बाद से अंतरिम कुलपति के रूप में काम कर रहे थे। रोहित वेमुला की खुदकुशी मामले में पुलिस में दर्ज शिकायत में नामजद अप्‍पा राव अनिश्चितकालीन अवकाश पर हैं। उनकी जगह श्रीवास्‍तव की नियुक्ति से भी विवाद उत्‍पन्‍न हो गया था।

गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी के हॉस्टल से पांच छात्रों के निलंबन के बाद रोहित ने 17 जनवरी को ख़ुदकुशी कर ली थी। प्रदर्शनकारी छात्र यूनिवर्सिटी के वीसी अप्पा राव और छात्रों पर कार्रवाई के लिए केंद्र को चिट्ठी लिखने वाले केंद्रीय मंत्री बंडारू दत्तात्रेय को बर्ख़ास्त करने की मांग कर रहे हैं।

India