ग़रीबों को अनाज की कमी न होने पाये: कमाल अखतर

ग़रीबों को अनाज की कमी न होने पाये: कमाल अखतर

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना‘‘ का कार्यन्वयन समय के अन्दर करने के निर्देश 

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के खाद्य एवं रसद मंत्री कमाल अखतर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि वे ‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना‘ का क्रियान्वयन सुचारू तथा समयबद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाये ताकि सरकार की महात्वांकाक्षी योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को मिल सके। साथ ही आम जनता विशेषकर ग़रीब लोगों को खाद्यान्न की कमी न होने पाये।

यह विचार खाद्य एवं रसद मंत्री श्री कमाल अखतर ने विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में व्यक्त किये। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ‘‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना‘‘ का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि सभी जनपदों में इसको लागू करना सुनिश्चित किया जाये, विशेषरूप से बुन्देलखण्ड के सभी जनपदों में लागू किया जाये क्योंकि बुन्देलखण्ड क्षेत्र मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में है। इस लिए ‘‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना‘‘ का अधिक से अधिक लाभ पात्र व्यक्ति ही को मिले।

श्री कमाल अखतर ने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि राशन कोर्डो की फीडिंग का कार्य सुचारू से किया जाये। फीडिंग करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि किसी पात्र व्यक्ति का नाम छूट न जाये। साथ ही एक्सट्रा किसी का नाम शामिल न हो सके। उन्होंने राशन कार्डो की स्टैम्पिंग, फीडिंग के कार्य की प्रगति पर असंतोष प्रकट किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से कहा कि वे राशन कार्डों की फीडिंग/स्टैम्पिंग ध्यान पूर्वक करें ताकि किसी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका न रहने पाये। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन कार्य अभियान चलाकर करें।

श्री अखतर ने विभागीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि वे अपने दायित्वों का निर्वाहन पूरी ईमानदारी, लग्न तथा तत्परता से करें। उन्होंने कहा कि विभागीय योजनाओं का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जाये ताकि आम जनता को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके और सरकार की अच्छी छवि बन सके। उन्होंने समीक्षा बैठक में सम्मिलित समस्त संयुक्त आयुक्त (खाद्य), उप आयुक्त (खाद्य) एवं जिलापूर्ति अधिकारियों को चेतावनी देते हुए कहा है कि अपने कार्यों को शत प्रतिशत एक माह में पूर्ण करें नही ंतो उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री श्री हेमराज वर्मा ने विभागीय अधिकारियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतों के स्तर पर खुली चैपाल लगाकर ‘‘राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना‘‘ के विषय पर आम जनता को व्यापक तौर से बताया जाना सुनिश्चित करें। खाद्य एवं रसद राज्य मंत्री श्री लक्ष्मीकान्त ‘‘पप्पू‘ निषाद ने कहा कि मिट्टी के तेल का वितरण सुचारू रूप से सुनिश्चित किया जाये।

Lucknow, Uttar Pradesh, India