श्रेणियाँ: देश

भारत पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद

चंडीगढ़: फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद रविवार दोपहर को तीन दिवसीय भारत दौरे पर चंड़ीगढ़ पहुंच गए हैं। यहां ओलांद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक व्यापार शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे तथा कई प्रमुख स्थलों का दौरा करेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति मंगलवार को दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर भी शामिल होंगे।

हवाईअड्डे पर पंजाबी भांगड़ा और गाजे-बाजों के बीच ओलांद का भव्य स्वागत किया गया। पंजाब और हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने अन्य अधिकारियों के साथ उनका स्वागत किया।

इससे कुछ समय पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलांद के भारत आगमन पर खुशी जताते हुए कहा कि भारत उनका स्वागत करते हुए खुशी और सम्मानित महसूस कर रहा है।

मोदी ने ओलांद के यहां पहुंचने से पहले एक ट्वीट में कहा, ‘ओलांद का स्वागत है। गणतंत्र दिवस पर उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में पाकर हम काफी खुश हैं और सम्मानित महसूस कर रहे हैं।’ 

ओलांद और पीएम मोदी के पहुंचने से पहले ही पूरे चंडीगढ़ में सुरक्षा पुख्ता कर दी गई थी। दोनों नेता भारत-फ्रांस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी यहां पहुंचा है। चंडीगढ़ शहर का डिजाइन स्विस-फ्रांसीसी वास्तुकार चार्ल्स-एदुएर्द जीनरेट-ग्रीस ने तैयार किया था।

दोनों नेता शहर के कई प्रमुख पर्यटन स्थलों रॉक गार्डन, कैपिटल कॉम्पलेक्स और सरकारी संग्रहालय एवं आर्ट गैलेरी का दौरा करेंगे। वे तीनों स्थानों पर 15-15 मिनट रुकेंगे।

शाम के समय दोनों अलग-अलग दिल्ली के लिए रवाना होंगे। ओलांद 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि होंगे। ओलांद मोदी के साथ बातचीत करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच पेरिस एवं पठानकोट हमलों की पृष्ठभूमि में आतंकवाद विरोधी लड़ाई में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर प्रमुखता से विचार होगा।

गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले ओलांद फ्रांस के पांचवें नेता होंगे। परेड में पहली बार ऐसा होगा, जब फ्रांस के सैनिक भारतीय सैनिकों के साथ राजपथ पर मार्च करेंगे।

Share

हाल की खबर

समाजवादी शहजादे ने एक नई बुआ की शरण ली है, बाराबंकी में PM मोदी ने अखिलेश पर कसा तंज

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी:यूपी के बाराबंकी लोकसभा सीट व मोहनलालगंज लोकसभा सीट पर चुनाव…

मई 17, 2024

पिपरसंड ग्रामपंचायत में शुरू होने के लिये तैयार डिजिटल डॉक्टर क्लीनिक

लखनऊ।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ निवेश को लेकर हुये एमओयू के बाद राज्य के ग्रामीणों…

मई 17, 2024

स्वाती मालीवाल के साथ दुर्व्यवहार निंदनीय- दारापुरी

आल इंडिया पीपुल्स फ्रन्ट दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाती मालीवाल के साथ दिनांक…

मई 17, 2024

राबर्ट्सगंज सीट पर भाजपा के विरुद्ध जनता लड़ रही है चुनाव

दुद्धी, सोनभद्र:देश की आर्थिक संप्रभुता को क्षति पहुंचाने, समाज के मैत्री भाव को नष्ट करने…

मई 16, 2024

बाराबंकी में राहुल गाँधी 18 मई को तनुज पुनिया के लिए मांगेंगे वोट

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी में सियासत कभी देवाँ में जो रब है वही राम…

मई 16, 2024

बाराबंकी में ऑक्सीजन फैक्ट्री में ब्लास्ट 1 कर्मचारी की मौत

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी । ऑक्सीजन प्लांट में ब्लास्ट हो गया। जिसमें की एक…

मई 13, 2024