मुस्लिम बहुल बीकापुर सीट से ओवैसी ने उतारा दलित प्रत्याशी

मुस्लिम बहुल बीकापुर सीट से ओवैसी ने उतारा दलित प्रत्याशी

फैजाबाद: असदुद्दीन ओवैसी की मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) पार्टी ने उपचुनाव में दलित प्रत्याशी उतारने का फैसला किया है। गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश के फैजाबाद जिले के मुस्लिम बहुल बीकापुर में 13 फरवरी को विधानसभा उपचुनाव होना है।

बीकापुर विधानसभा सीट से मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन का प्रत्याशी दलित युवक प्रदीप कोरी हैं। वह ‘कोरी समाज’ के राज्य अध्यक्ष भी हैं। ‘कोरी समाज’ इस इलाके में दलित समुदाय के सदस्यों में एक प्रभावशाली समूह है।

समाजवादी पार्टी के विधायक मित्रसेन यादव के निधन के कारण इस विधानसभा सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

2017 में उत्तरप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ‘दलित-मुस्लिम एकता’ की अपनी योजना का प्रयोग करते हुए ओवैसी अपनी पार्टी के वास्ते समर्थन जुटाने के लिए फरवरी के पहले हफ्ते में इस इलाके में कई जनसभाएं करेंगे।

एमआईएम के राज्य अध्यक्ष शौकत अली ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम इस निर्वाचन क्षेत्र में अपनी ताकत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, क्योंकि इस विधानसभा क्षेत्र में एक लाख से अधिक मुस्लिम मतदाता हैं और दलित मतदाताओं की संख्या भी समान है।’’

चुनाव से पहले इस इलाके में हैदराबाद, मुंबई और लखनऊ से आए एमआईएम सदस्यों का एक विशेष दल डेरा डाले हुए है। अली ने कहा, ‘‘हमें मुस्लिम समुदाय के लोगों को भरोसे में लेने के लिए काफी कुछ करना है, क्योंकि वे लंबे समय से समाजवादी पार्टी के समर्थक रहे हैं।’’