RBI ने जलाये 1000 रुपए के 30 करोड़ नोट

RBI ने जलाये 1000 रुपए के 30 करोड़ नोट

नासिक। कर्रंसी नोट छापने वाली द दंडिया सिक्योरिटी प्रेस (आईएसपी) ने 1000 रुपए के 30 करोड़ नोट जलाए हैं क्योंकि इन नोटों की छपाई में कुछ खामियां रह गई थीं। दरअसल आईएसपी ने होशंगाबाद से प्रिंटिंग पेपर मिलते ही 1000 रुपए के 50 करोड़ नोट छाप दिए थे और इनमें से 30 करोड़ नोट उसने भारतीय रिजर्व बैंक को भिजवा दिए जिसने आगे इन्हें कई बैंकों तक पहुंचा दिया।

जब यह नोट सर्कुलेशन में आए तो कुछ नागरिकों ने इसमें सिक्योरिटी थ्रेड न होने की शिकायत दर्ज की, वहीं कुछ ने तो यह भी शिकायत की कि इन नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर उलटी छपी है। सूत्रों ने बताया, 'आरबीआई ने आईएसपी को इन नोटों को सप्लाई करने से मना कर दिया है। इस मामले में बैंक को अब तक 190 शिकायतें मिल चुकी हैं। आरबीआई ने मामले की जांच शुरू कर दी है' आईएसपी ने अब तक तीन कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है। उनके नामों का खुलासा हालांकि अब तक नहीं हो सका है।

आप चेक करें कि आपके पास जो 1000 रुपए का नोट है, क्या वह 5एज या 3एपी सीरीज का है। अगर हा तो इस नोट को लाइट के सामने रखकर देखें आपको पहले डिजिट के नीचे एल लिखा नजर आएगा और नोट के फ्रंट साइड में आपको सिल्वर सिक्योरिटी थ्रेड नजर नहीं आएगी। अगर ऐसा है तो आपके पास गलत प्रिंटिंग वाला नोट है। आप यह नोट बैंक से बदल सकते हैं।