इंग्लैंड ने टीम इंडिया को बनाया नंबर वन

इंग्लैंड ने टीम इंडिया को बनाया नंबर वन

जोहानिसबर्ग टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की 7 विकेट से हार 

नई दिल्ली: जोहानिसबर्ग टेस्ट में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराकर 4 टेस्ट की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। इंग्लैंड की इस जीत से साथ ही टीम इंडिया को रैंकिंग में फायदा हुआ है। टीम इंडिया आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टीम बन गई है। इससे पहले भारत 2009 में आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक टीम बन चुकी है।

इंग्लैंड के सामने दक्षिण अफ्रीका ने जीत के लिए 74 रन का लक्ष्य रखा, जिसे इंग्लिश टीम ने 7 विकेट रहते हासिल कर लिया। टेस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड की पहली पारी 323 रन पर समाप्त हुई। अफ्रीकी तेज गेंदबाज़ कगिसो रबादा ने अपने टेस्ट करियर में पहली बार पांच विकेट हासिल किए। रबादा ने 78 रन देकर 5 विकेट लिए। वही मॉर्नी मॉर्कल ने 76 रन देकर 3 विकेट झटके।

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी अफ्रीकी टीम से अच्छे स्कोर की उम्मीद थी, लेकिन टीम के बल्लेबाज पूरी तरह फ्लॉप रहे। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज़ स्टुअर्ट ब्रॉड ने घातक गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट लिए और मेजबान टीम की पारी 73 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड की टीम ने छोटे लक्ष्य को आसानी से हासिल कर चार टेस्ट की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली। सीरीज का आखिरी टेस्ट सेंचुरियन में 22 से 26 जनवरी के बीच खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया भले ही वनडे सीरीज में 0-2 से पिछड़ रही हो, लेकिन टेस्ट में टीम ने नंबर एक पायदान पर कब्जा कर लिया है। जोहानिसबर्ग टेस्ट शुरू होने से पहले आईसीसी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका 112 अंक के साथ नंबर एक टीम थी, लेकिन सीरीज में दो टेस्ट हार के बाद टीम का अंक 107 हो गए हैं। ऐसे में 110 अंक के साथ टीम इंडिया रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गई। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के 109 अंक हैं।

सीरीज में 2-0 की बढ़त लेने के बाद इंग्लिश टीम के 104 अंक हो गए हैं। इंग्लैंड भले ही सीरीज का चौथा और आखिरी टेस्ट जीते या हारे, इससे टीम इंडिया की रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। भारत टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक टीम बनी रहेगी। भारतीय टीम, अपनी जमीन पर 4 मैच की टेस्ट सीरीज में अफ्रीकी टीम को 3-0 से हराकर टेस्ट में नंबर 2 टीम बनी थी।

इससे पहले टीम इंडिया महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में पहली बार दिसंबर, 2009 में टेस्ट में नंबर एक टीम बनी थी। 2009 में भारत ने श्रीलंका को मुंबई टेस्ट में हारकर नंबर एक रैंकिंग हासिल किया था। उस वक़्त भी टीम इंडिया ने नंबर एक पायदान से दक्षिण अफ़्रीका को हटाया था। करीब दो साल तक टेस्ट में नंबर एक टीम बने रहने के बाद 2011 में इंग्लैंड से सीरीज हारने के बाद भारतीय टीम नंबर एक रैंकिंग से बेदखल हुई।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया ज्यादा दिन तक नंबर एक टेस्ट टीम नहीं बनी रहेगी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के बीच 2 टेस्ट मैच की सीरीज 12 फरवरी से 24 फरवरी के बीच खेली जानी है। अगर इस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम को 2-0 या 1-0 से हराया तो वो टेस्ट में नंबर एक टीम बन जाएगी।से