सहकारिता का मुख्य उद्देश्य किसानों में खुशहाली लाना है: शिवपाल यादव

सहकारिता का मुख्य उद्देश्य किसानों में खुशहाली लाना है: शिवपाल यादव

कोआपरेटिव सेक्टर को आधुनिक तकनीकि से जोड़ा जायेगा: आदित्य यादव

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सहकारिता विभाग का उद्देश्य है कि किसानों एवं गरीबों के घरों में खुशहाली आये तथा उनकी आर्थिक स्थिति सुदृण हो। प्रदेश मे वर्तमान सरकार बनने के बाद सहकारी संस्थाओं तथा समितियों एवं बैंको को मजबूत करनें की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं। प्रदेश सरकार गरीबों एवं किसानों की आर्थिक प्रगति के लिए बहुत से सहकारी बैंको को पुनः चालू करवाया तथा भारत सरकार से विशेष प्रयास करके लाइसेन्स दिलवाया है। श्री यादव ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन का मुख्य उद्देश्य ही था कि किसानों एवं गरीबों को मजबूत करना।

सहकारिता मंत्री आज इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लि0, की 57वीं वार्षिक बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि गांव गरीब एवं किसानों को कैसे अधिक से अधिक लाभ दिया जाये, कैसे उन्हें सहकारिता आन्दोलन से जोड़ा जाये इस पर अभी बहुत अधिक कार्य करने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें अपने वरिष्ठों से भी विचार एवं सहयोग लेना चाहिए। श्री यादव ने कहा कि सहकारिता आन्दोलन कमजोर न पड़े इस पर गम्भीरता से  विचार करना पड़ेगा एवं इसकी कमियों को हर-हाल में दूर करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि बहुत से अधिकारी ऐसे हेै जो काम नहीं करना चाहते हैं उन्हें अपनी कार्य शैली में बदलाव लाना पड़ेगा। उन्होंने बैंक के अधिकारियों से कहा कि संस्थाओं, समितियों एवं बैंको की स्थित पर नजर रखें। सभी की जिम्मेदारी है कि सहकारिता आन्दोलन को अधिक से अधिक ऊंचाई पर ले जाकर किसानों एवं गरीबों की मदद करके उनकी आर्थिक स्थित को सुदृण एवं मजबूती प्रदान करें।

सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि देश के शीर्ष बैंकों में उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लि0, का स्थान अग्रणी है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कोआपरेटिव बैंक लि0 द्वारा निरन्तर लाभ अर्जित किया जा रहा है। वर्ष 2013-14 में रू0 40.24 करोड़ तथा वर्ष 2014-15 में सर्वाधिक रू0 40.35 करोड़ लाभ अर्जित किया गया है, जिसके लिए बैंक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का योगदान सराहनीय है। 

पीसीएफ के सभापति आदित्य यादव ने कहा कि सभी क्षेत्रों एवं सभी देशों में आधुनिक टेक्नोलाॅजी का दौर चल रहा है। सभी विभागों को हाईटेक एवं आधुनिक तकनीकि से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए विभागो को आधुनिक तकनीकि से जोड़ना होगा।

श्री यादव ने कहा कि समय की मांग के अनुसार कोआपरेटिव सेक्टर को आगे बढ़ाने के लिए अन्य व्यवसायों को  भी बढ़ावा देना होगा। कोआपरेटिव एवं पर्यटन को एक साथ जोड़ने पर जोर दिया जाये ताकि अधिक से अधिक लोगों  को रोजगार से जोड़ जा सके। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही पीसीएफ रिटेल के क्षे़त्र में अपने व्यवसाय की सुरूआत करेगा एवं किसानों को एग्रो मशीन से जोड़नें का प्रयास किया जायेगा। 

प्रमुख सचिव सहकारिता किशन सिंह अटोरिया ने कहा कि सभी लोगों के विचार एवं सुझ़ावों पर विभाग के अधिकारी गम्भीरता से विचार करेंगे एंव जिला सहकारी बैंको एवं  सहकारी समितियों को मजबूत किया जायेगा तथा सहकारिता को आर्थिक रूप से सुदृढ़ करके सहकारिता आन्दोलन को आगे बढ़ाकर सरकार के उद्देश्यों को हर-हाल में पूरा किया जायेगा।

इस अवसर पर बैंक के अध्यक्ष फतेह बहादुर सिंह, कृभको के अध्यक्ष श्री चन्द्रपाल, बनवारी सिंह यादव तथा शीर्ष सहकारी संस्थाओं के अध्यक्ष प्रबन्ध निदेशक एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Lucknow, Uttar Pradesh, India