मिनरल वाटर से भी सस्ता हुआ क्रूड, और सस्ता होने की उम्मीद

मिनरल वाटर से भी सस्ता हुआ क्रूड, और सस्ता होने की उम्मीद

नई दिल्ली। क्रूड ऑयल की कीमतों में रिकॉर्ड गिरावट से भारत में आने वाला क्रूड ऑयल अब मिनरल वाटर से भी सस्ता पड़ रहा है। 8 दिसंबर को इंडियन क्रूड बॉस्केट 12.6 रुपए प्रति लीटर के करीब थी। जो ब्रांडेड मिनरल वाटर से 25 से 30 फीसदी कम है। क्रूड के और सस्‍ता होने से उम्मीद है। मिड जनवरी रिव्यू में तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और कटौती कर सकती हैं। सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक इंडियन क्रूड बास्केट 8 दिसंबर को 2001 रुपए प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई है। ये आंकड़े डॉलर के मुकाबले रुपए के 66.67 के हिसाब से दिए गए हैं। एक बैरल 159 लीटर होता है। इस हिसाब से भारत आने वाले तेल की कीमत 12.58 रुपए प्रति लीटर है।

भारत में फिलहाल ऑनलाइन ऑफर के तहत किंगफिशर, किनले, और बिस्लरी के एक लीटर पानी की बोतल 18 रुपए प्रति लीटर मिल रही है। यानी पानी पर छूट के बाद भी क्रूड ऑयल मिनरल वाटर के मुकाबले 30 फीसदी सस्ता मिल रहा है। वहीं आमतौर पर पानी की बोतल 15 से 20 रुपए प्रति लीटर पर मिल रही है।

पिछले महीने 14.05 प्रति लीटर थी क्रूड की कीमत

खास बात ये है कि 7 दिसंबर को इंडियन क्रूड बास्केट की कीमत मौजूदा स्तर से भी नीचे थी। क्रूड 29.24 रुपए प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया था। 12 दिसंबर से 29 दिसंबर तक क्रूड की औसत कीमत 2234 रुपए प्रति बैरल यानी 14.05 प्रति लीटर के स्तर पर रही है। आपको बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में तीसरी बार इस महीने के शुरुआत में एक बार फिर उत्पाद कर को बढ़ाया गया था।

क्रूड की कीमतों में तेज गिरावट के बाद उम्मीद है कि पेट्रोल और तेल कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है। दरअसल दिसंबर के मध्य में तेल कंपनियों को क्रूड की खरीद 23.77 रुपए प्रति लीटर पड़ रही थी। इसमें डीलर मार्जिन, वैट, एक्साइज ड्यूटी, और अन्य टैक्स लगाकर दिल्ली में पेट्रोल 60 रुपए के करीब मिल रहा है। फिलहाल क्रूड की कीमत भारत में 15 रुपए प्रति लीटर से नीचे आ गई है। ऐसे में पेट्रोल और डीजल में कटौती की संभावना बन गई है।