निस्तारण के लिए लोनिवि के चालक लामबंद

निस्तारण के लिए लोनिवि के चालक लामबंद

लखनऊ: राजकीय परिवहन चालक संघ लोक निर्माण विभाग के बैनर तले दस सूत्रीय मांगों के निस्तारण के लिए लगातार विभागीय तथा स्तर पर ज्ञापन देकर समस्याओं के निस्तारण की मांग की जा रही है। विभागीय चालकों की कई मांगे जहाॅ विभागीय स्तर पर निस्तारित हो सकती है तो कई “शासन स्तर पर निस्तारित होनी हैं। इस सम्बन्ध में विभागीय मंत्री  एवं विभागाध्यक्ष पर पुनः पत्राचार कर समस्याओं के निस्तारण की मांग की गई है। मुख्य मांगों में नये प्लान्ट,मशीन और वाहनों के क्रय होने पर उनके संचालन के लिए पदों का सृजन,लिपिक संवर्ग की भाॅति 2000ग्रेड पे,विभाग में टैक्सी प्रथा की समाप्ति शामिल है। चालक संघ के अध्यक्ष त्रिलोक सिंह एवं महामंत्री रामफेर पाण्डेय ने संयुक्त रूप से कहा कि अगर समस्या पर शीघ्र निर्णय न लिया गया तो फरवरी में उच्च कार्यकारिणी की बैठक के बाद वर्क टू रूल और हड़ताल का निर्णय लिया जा सकता है। 

पत्रकारों से बातचीत के दौरान अध्यक्ष त्रिलोक सिंह और महामंत्री रामफेर पाण्डेय ने बताया कि विभाग में नये प्लान्ट,मशीनों और वाहनों की वृद्धि विकास के अनुरूप लगातार बढ़ रही है लेकिन पदों का सृजन न होने से समस्या उत्पन्न हो गई है। इसलिए पदों का सृजन किया जाए। वाहन चालकों को लिपिक संवर्ग की भाॅति 26 मई 11 की संस्तुति के आधार पर 2000 प्रथम ग्रेड पे दिया जाए। पम्प आपरेटर की भाति सीसी मिक्चर आपरेटर/मिक्साल आपरेटर/प्लांट आपरेटर एवं क्लीनर वेतन विसंगति/ ग्रेड वेतन संशोधित किया जाए। सेवानिवृत होने वाले दैनिक/कार्यप्रभारित,वर्कचार्ज कर्मिकों को पूर्व की सेवा जोड़कर पेशन आदि का लाभ दिया जाए। विभाग में कार्यरत याॅन्त्रिक कार्मिकों को उनकी योग्यता एवं क्षमता के अनुरूप सहायक विधि अधिकारी/ लिपिक के पद पर प्रमुख अभियंता कार्यालय से जारी पत्र 20.02.2014 के आधार पद पदोन्नति दी जाए।  

चालक संघ के नेताओं ने अपनी अन्य मांगों के सम्बंध में बताया कि वर्टिकल टेण्डर प्रणाली को पूर्णतः समाप्त कर विभागीय पद्धति के आधार पर कार्य कराये जाए। अगर बहुत जरूरत पड़े तो वर्टिकल टेण्डर प्रणाली में विभागीय म”ाीनों का प्रयोग अनिवार्य किया जाए। विभाग में तमाम वाहन छोटे छोटे मरम्मत के कारण बेकार हो रहे है इन्हें दुरूस्त करा कर तत्काल टैक्सी व्यवस्था समाप्त की जाए। मुख्यालय में कार्यरत वाहन चालको को स्वास्थ,कृषि,आबकारी,आवास एवं विकास परिषद, विकास प्राधिकरण एवं जल निगम की भाॅति सीयूजी सिमसेट सहित उपलब्ध कराया जाए। विभाग में रोलर फोरमैन/यूनिट मैनेजर को उनके दायित्व और कार्य अवंटन के स्प’ट आदेश दिये जाए तथा याॅन्त्रिक कर्मचारी रोलर फोरमैन/यूनिट मैनेजर@प्लान्ट आपरेटर/सीसी मिक्चर आपरेटर/मैकेनिक, क्लीनर को वाहन चालको की भाॅति मानदेय दिया जाए। 

Lucknow, Uttar Pradesh, India