पाक के लिए जासूसी करते BSF जवान गिरफ्तार

पाक के लिए जासूसी करते BSF जवान गिरफ्तार

नई दिल्ली। बीएसफ की 52 बटालियन रायसिंह नगर से बीएसफ का एक हवलदार अनिल भगत पाक के लिए जासूसी करते हुए पकड़ा गया है। राजस्थान में भारत-पाक सीमा पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के एक कॉन्स्टेबल को मोहाली पुलिस ने गिरफ्तार किया। आरोपी जवान श्रीगंगानगर के बीएसएफ 52 बटालियन का कॉन्स्टेबल अनिल कुमार है और अमृतसर का रहने वाला है।

दरअसल, हाल ही में मोहाली पुलिस की ओर से पकड़े गए तीन गैंगस्टर से की गई पूछताछ के दौरान सामने आए तथ्यों के बाद इसे गिरफ्तार किया गया है। पकड़ा गया कॉन्स्टेबल तस्कर गुरजंट सिंह उर्फ भोलू की मदद से पाकिस्तानी तस्कर इम्तियाज के संपर्क में आया था जबकि गुरजंट की इम्तियाज से मुलाकात थाईलैंड में हुई थी। आरोप है कि जवान हेरोइन व हथियार बॉर्डर पार करने में गुरजंट की मदद करता था। वह सरहद की तार के नीचे खेत में हेरोइन फेंक देता था। गुरजंट ने बताया कि वह लोग अनिल की मदद से अबतक 70-80 किलो हेरोइन पाक से पंजाब ला चुके हैं।

अनिल ने बताया कि गुरजंट व उसके साथियों की मदद करने की एवज में उसे अब तक डेढ़ लाख रुपए मिले हैं। एक बार उसे 50 हजार रुपए मिले और उसकी पत्नी के अकाउंट में दो बार 39 व 40 हजार डाले गए। गुरजंट व उसके साथी उसे गरीबी दूर करने का लालच देकर यह काम कराते थे।

गुरजंट 2010 में थाईलैंड गया था तब उसकी मुलाकात वहां पाकिस्तानी स्मगलर इम्तियाज से हुई थी। उसने गुरजंट को तीन पाकिस्तानी सिम और एक मोबाइल दिया था।

पूर्व गृह सचिव आरके सिंह ने कहा कि इस मामले में पूरा जांच पाकिस्तान को करनी है। आरके सिंह ने ड्रग तस्करी के मामले को गंभीर बताया और कहा कि इसमे पाकिस्तान का हाथ है। उन्होंने कहा, अगर ड्रग्स देश में आता है इसमें जरूर अधिकारियों की मिलीभगत होगी। मेरे समय भी ये शिकायत मिली थी और हमने कार्रवाई भी की थी। पंजाब सरकार को भी कार्रवाई करनी होगी।'

मोहाली के एसएसपी गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि क्रॉस बॉर्डर स्मगलिंग के आरोप में बीएसएफ जवान अनिल कुमार को पकड़ा गया है। ये आपस में गूगल मैप की साइट खोलकर संपर्क करते थे और ड्यूटी तय करते थे। मैप के जरिए पाकिस्तानी और भारत की सीमा पर ड्यूटी मैच करते थे। इसमें जो भी अधिकारी शामिल हैं उनके रोल की भी जांच की जा रही है। इसके अलावा दीपक कुमार नाम के आदमी की फेक आईडी तैयार की है। उसके जरिए उसने सारी फेक आई डी बनाई है।

India