शमी फिर घायल

शमी फिर घायल

पर्थ। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए नौ महीने बाद चोट से उबरकर टीम में वापसी तो संभव हुई लेकिन उनका मौजूदा आस्ट्रेलियाई दौरे में खेलना शायद खटाई में पड़ सकता है क्योंकि वह एक बार फिर चोटिल हो गए हैं। संभवत: इसी कारण से शमी शनिवार को भारत के एकदिवसीय अभ्यास में भी टीम का हिस्सा नहीं बन पाए। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार भारतीय खिलाड़ी को शुक्रवार हैमस्ट्रिंग चोट लग गई जिसके बाद उनका 12 जनवरी से शुरू होने जा रही सीमित ओवर सीरीज में खेलने पर संदेह पैदा हो गया है।

शमी पिछले नौ महीने से चोट से जूझ रहे थे और लंबे अर्से बाद उन्हें इस दौरे से टीम में वापसी का मौका मिला है। शमी के अनफिट होने की खबरों को इस बात से भी बल मिलता है कि वह भारत और वेस्टर्न आस्ट्रेलिया एकादश के बीच शनिवार को पर्थ में खेले गए दूसरे अभ्यास मैच एकदिवसीय मुकाबले के लिए खेलने नहीं उतरे। इस मैच में मुख्य तेज गेंदबाजों में इशांत शर्मा और उमेश यादव के अलावा दायें हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज रिषि धवन और बायें हाथ के युवा तेज गेंदबाज 23 वर्षीय बङ्क्षरदर शरण भी तेज गेंदबाजी विभाग का हिस्सा रहे।

खबर है कि शमी को वेस्टर्न आस्ट्रेलिया एकादश के खिलाफ पहले ट्वंटी-20 अभ्यास मैच से पहले नेट अभ्यास सत्र के दौरान हैमस्ट्रिंग की चोट लगी और इस कारण से वह इस मैच में गेंदबाजी करने नहीं उतरे थे। मुख्य सीरीज से पहले शमी की चोट टीम के लिए भी बड़ा झटका है। शमी के दूसरे अभ्यास मैच में भी नहीं खेल पाने से उनके सीरीज में खेलना भी संदिग्ध है क्योंकि माना जा रहा था कि उनकी उपलब्धता इसी अभ्यास मैच से साफ हो पाएगी।

टीम प्रबंधन शमी की चोट पर नजर बनाए हुए है और मेडिकल सलाह पर ही अंतिम निर्णय होगा। इस बीच बताया जा रहा है कि वैकल्पिक खिलाड़ी के तौर पर जसप्रीत बुम्राह को चुना गया है। यदि ऐसी स्थिति बनती है तो बुम्राह को गुजरात टीम से रिलीज किया जा सकता है। गौरतलब है कि शमी ने आखिरी बार आस्ट्रेलिया दौरे में और फिर विश्वकप के दौरान भी दर्द के बावजूद खेला था जिससे उनकी चोट और गंभीर हो गई। उन्होंने विश्वकप में 17 विकेट लिए थे और दूसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। लेकिन आस्ट्रेलिया से वापिस लौटने के बाद उन्हें गत वर्ष मार्च में सर्जरी करानी पड़ी और इसके बाद से ही वह राष्ट्रीय टीम से दूर हैं। गत माह ही उन्होंने घरेलू क्रिकेट में वापसी की थी।