मुफ़्ती मोहम्मद सईद का निधन

मुफ़्ती मोहम्मद सईद का निधन

नई दिल्‍ली: जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का 79 वर्ष की उम्र में आज दिल्‍ली में निधन हो गया। उन्‍हें बीते 24 दिसंबर को फेफड़ों में संक्रमण के बाद एम्‍स में भर्ती कराया गया था। यहां वह पिछले 15 दिनों से भर्ती थे। मुख्यमंत्री की पार्थिव देह को श्रीनगर लेकर जाया जाएगा, जहां उनके शव को अंतिम दर्शनार्थ रखा जाएगा। पार्थिव शरीर को दक्षिण कश्मीर में उनके पैतृक गांव में दफनाए जाने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर के शिक्षा मंत्री एवं सरकार के प्रवक्ता नईम अख्तर ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सुबह करीब साढे़ सात बजे अंतिम सांस ली। सईद के परिवार में उनकी पत्नी, पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती समेत तीन बेटियां और एक बेटा है।

उधर, खबर है कि मुफ्ती मोहम्‍मद सईद के निधन के बाद उनकी बेटी और पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती को राज्‍य के सीएम पद की कमान मिल सकती है। राज्‍य में पीडीपी के सहयोगी दल बीजेपी को भी इससेक कोई ऐतराज़ नहीं है।

सईद दो बार जम्‍मू-कश्‍मीर के सीएम रहे। वर्ष 2002 में उन्‍होंने पहली बार जम्मू-कश्मीर के सीएम का पदभार संभाला था। इसके बाद 1 मार्च 2015 को पीडीपी-भाजपा गठबंधन सरकार में वे जम्मू-कश्मीर के 12वें सीएम बने। 1989 से 1990 के बीच सईद देश के गृह मंत्री भी रहे।

उल्‍लेखनीय है कि सईद को विगत 24 दिसंबर को बुखार और गर्दन में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था। एम्स के चिकित्सकों ने उन्हें सेप्सिस, ब्लड काउंट्स में कमी और निमोनिया से पीड़ित पाया था। वह एम्स के सघन चिकित्सा कक्ष में थे और अस्पताल में भर्ती होने के दौरान उनकी प्लेटलेट्स में खतरनाक स्तर तक गिरावट आई थी। पिछले कुछ दिनों से मुख्यमंत्री वेंटीलेटर पर थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुफ्ती मोहम्मद सईद के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनके न रहने से देश और जम्मू कश्मीर में एक शून्य पैदा हो गया है।

India