सेना भर्ती ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सात जनवरी से

सेना भर्ती ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सात जनवरी से

लखनऊ। सेना में सैनिक जीडी, सैनिक तकनीकी, स्टोर कीपर, ट्रेड्स मैन के पदों पर भर्ती होने के लिए शहर के युवाओं की सात जनवरी से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रजिस्ट्रेशन कराने वाले युवकों के लिए सेना सात से 15 मार्च तक कानपुर छावनी के कैवेलरी मैदान में भर्ती मेला आयोजित करेगा। 

सेना भर्ती मुख्यालय लखनऊ क्षेत्र के अंतर्गत लखनऊ जिले के अलावा  कानपुर नगर, कानपुर देहात, चित्रकूट, महोबा और उन्नाव जिले के अभ्यर्थी अपना पंजीकरण सेना की वेबसाइट पर कर सकते हैं। पंजीकरण 20 फरवरी तक ही हो सकेंगे। इसके बाद अभ्यर्थियों को उनका प्रवेश पत्र ऑनलाइन ही वेबासाइट पर उपलब्ध हो जाएगा। पंजीकरण करते समय अभ्यर्थी को अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी देना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए सेना ने एप्लीकेशन को बहुत आसान बनाया है। सेना भर्ती के एप्लीकेशन में पहुंचते ही अभ्यर्थी के मोबाइल नंबर और ईमेल पर उसका वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इस पासवर्ड को भरने पर पंजीकरण से संबंधित सभी पेज खुल सकेंगे। पंजीकरण कराते ही अभ्यर्थी को उसका रोल नंबर दिखने लगेगा। प्रवेश पत्र का प्रिंट निकालकर अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता के लिए आयोजित होने वाली रैली में पहुंचना होगा। प्रवेश पत्र के बिना अभ्यर्थी रैली में हिस्सा नहीं ले सकेगा।

कानपुर में होने वाली भर्ती रैली में नर्सिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्ती नहीं होगी। इसके अलावा सेना के जवानों के सभी ट्रेड की भर्तियां की जाएंगी। निदेशक सेना भर्ती लखनऊ मुख्यालय कर्नल पवनदीप सिंह बल ने बताया कि नर्सिंग सहायक को छोड़कर सेना में जवानों के सभी ट्रेड की भर्ती रैली सात से 15 मार्च तक कानपुर छावनी में होगी। इस रैली में शामिल होने के लिए ऑन लाइन पंजीकरण सात जनवरी से शुरू होगा। उम्मीद है 50 हजार से अधिक अभ्यर्थी अपना पंजीकरण करवाएंगे। बिना पंजीकरण के किसी भी अभ्यर्थी को भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं किया जाएगा।

अभ्यर्थी अपनी रैली से जुड़ी जानकारी सेना भर्ती मुख्यालय के नंबर 0522-2482279 से ले सकते हैं। यह आईवीआरएस हेल्पलाइन नंबर है जिस पर अभ्यर्थियों की सहायता के लिए सारी सूचनाएं उपलब्ध होंगी।

Lucknow, Uttar Pradesh, India