वॉटसन बाहर, भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया टीम में कई नए चेहरे

वॉटसन बाहर, भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया टीम में कई नए चेहरे

सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने भारत के खिलाफ इस महीने शुरू होने जा रही सीमित ओवर सीरीज के लिए नए चेहरों पर भरोसा जताते हुए गैर अनुभवी तेज गेंदबाज जोएल पेरिस और स्कॉट बोलांड को पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज के लिए सोमवार को 13 सदस्यीय टीम में शामिल किया, जबकि स्टार ऑलराउंडर शेन वॉटसन को टीम में जगह नहीं मिली है।

ऑस्ट्रेलिया के लिए अंडर-9 टीम में खेल चुके बाएं हाथ के तेज गेंदबाज पेरिस ने वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछले सत्र में काफी अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन चोटों के कारण वह टीम में जगह नहीं बना सके थे। दूसरी ओर चयनकर्ताओं ने 13 सदस्यीय टीम से 34 वर्षीय अनुभवी वॉटसन को बाहर रखा है, जिससे उनके अंतरराष्ट्रीय करियर पर सवाल खड़ा हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए 190 वनडे खेल चुके और गत वर्ष विश्वकप में टीम का हिस्सा रहे वॉटसन ने गत सितंबर टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था, ताकि वह सीमित ओवर पर ध्यान दे सकें, लेकिन भारत के खिलाफ अहम सीरीज में ही उन्हें जगह नहीं मिली है।

इसके अलावा इंग्लैंड में शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले में फंसे जेम्स फॉकनर, मिचेल मार्श और ग्लेन मैक्सवेल को तीन आलराउंडर के तौर पर टीम में शामिल किया गया है। तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ,पीटर सिडल और नाथन काउल्टर नाइल की अनुपस्थिति में गैर अनुभवी खिलाडिय़ों तेज गेंदबाज पेरिस और बोलांड राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। सीए के मुख्य चयनकर्ता रॉड मार्श ने चयन को लेकर कहा, 'स्कॉट ने लगातार चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है और विक्टोरिया के लिए इस वर्ष कमाल का प्रदर्शन किया। वह निश्चित ही इसके हकदार हैं।'

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इस सीरीज में पांच वनडे और तीन ट््वंटी 20 मैच खेले जाने हैं, जिसका पहला मुकाबला 12 जनवरी को पर्थ के वाका स्टेडियम में होगा, जबकि बाकी मैच ब्रिसबेन, मेलबोर्न और कैनबरा में होंगे। महत्वपूर्ण इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने जिन खिलाडिय़ों को नजरअंदाज किया है उनमें वॉटसन के अलावा पैट कमिंस, जेम्स पैटिनसन, जो बर्न्स अहम हैं।

मार्श ने कहा, 'जोएल एब जबरदस्त गेंदबाज हैं और गेंद को अच्छे से ङ्क्षस्वग करा सकते हें। उन्होंने पर्थ स्कॉचर्स के लिए बिग बैश लीग में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। सीमित प्रारूप में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है और हम चाहते हैं कि वह इस मौके का फायदा उठाएं।' दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन को भी लंबे अर्से बाद टीम में वापिस बुलाया गया है। रिचर्डसन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 2013 और 2014 में आठ वनडे खेले थे।

चयनकर्ता ने कहा कि रिचर्डसन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने का अनुभव रखते हैं और टीम को उम्मीद है कि वह इस बार अपने प्रदर्शन में निरंतरता लाएंगे। तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को भी वनडे टीम में शामिल किया गया है। हेजलवुड न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ सभी छह टेस्टों में भी टीम का हिस्सा रहे थे। वनडे टीम इस प्रकार है- स्टीवन स्मिथ(कप्तान), डेविड वॉर्नर, जार्ज बैली, स्कॉट बोलांड, जोश हेजलवुड, जेम्स फाकनर, आरोन ङ्क्षफच, मिचेल मार्श, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, जोएल पेरिस, मैथ्यू वेड।