नई दिल्ली: टीम इंडिया के टेस्ट कैप्टन विराट कोहली को बीसीसीआई ने वर्ष के क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड के लिए चुना है। वुमन टीम में से यह अवॉर्ड मिताली राज को मिलेगा। इस अवॉर्ड के लिए इनका चयन बीसीसीआई ने गुरुवार को किया। अवॉर्ड 5 जनवरी को मुंबई में होने वाले बोर्ड के वार्षिक पुरस्कार समारोह में दिया जाएगा। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई दौरे के बीच में महेंद्र सिंह धोनी के अचानक संन्यास लेने के बाद कप्तानी संभालने वाले 27 वर्षीय कोहली ने कैप्टन के रूप में अच्छा प्रदर्शन किया है।

कोहली के नाम इस साल दो उपलब्धियां रहीं। उनके नेतृत्व में भारत ने श्रीलंकाई सरजमीं पर 22 साल में पहली बार टेस्ट सीरीज जीती। इसके बाद विश्व की नंबर एक टीम दक्षिण अफ्रीका को पिछले नौ वर्षों में विदेशी धरती पर सीरीज में पहली हार का मजा चखाया। खास बात यह कि टीम इंडिया 11 साल बाद दक्षिण अफ्रीका को हराने में सफल हो सकी। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 15 टेस्ट पारियों में 42.67 की औसत से 640 रन बनाए। उन्होंने इसके अलावा उन्होंने 20 वनडे मैचों में 36.65 की औसत से 623 रन भी बनाए। कोहली को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए पाली उमरीगर ट्रॉफी मिलेगी।

मिताली ने इस साल वनडे में 5000 रन पूरे किए। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय और ओवरऑल दूसरी महिला बल्लेबाज बनीं। मिताली को सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर के लिए एमए चिदंबरम ट्रॉफी दी जाएगी। पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी को कर्नल सीके नायडू लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा। कर्नाटक राज्य क्रिकेट संघ को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ संघ चुना गया है। उसने इस साल रणजी ट्राफी, ईरानी कप ट्रॉफी जीती।

कर्नाटक के बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा को रणजी ट्राफी में सर्वाधिक स्कोर बनाने के लिए माधवराव सिंधिया पुरस्कार से नवाजा जाएगा। उथप्पा ने 11 मैचों में 50.66 की औसत से 912 रन बनाए थे। सर्वाधिक विकेट लेने का पुरस्कार कर्नाटक के आर विनयकुमार और मुंबई के शादरुल ठाकुर को दिया जाएगा। इन्होंने पिछले सत्र में समान 48 विकेट लिए थे।